खड़गे पार्टी के भीष्म पितामह लेकिन मेरे पास दृष्टिकोण, शशि थरूर बोले- जो बदलाव चाहेंगे वे मुझे करेंगे वोट

कांग्रेस अध्यक्ष पद के प्रत्याशी और पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने पार्टी अध्यक्ष के इस चुनाव को यथास्थिति बनाम बदलाव का चुनाव करार दिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी आज ऐसे मुहाने पर खड़ी है जिसे बदलाव और नई ऊर्जा की सख्त जरूरत है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 30 Sep 2022 07:11 PM (IST) Updated:Fri, 30 Sep 2022 07:28 PM (IST)
खड़गे पार्टी के भीष्म पितामह लेकिन मेरे पास दृष्टिकोण, शशि थरूर बोले- जो बदलाव चाहेंगे वे मुझे करेंगे वोट
शशि थरूर ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को 'यथास्थिति बनाम बदलाव' का चुनाव बताया है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद के प्रत्याशी और पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने पार्टी अध्यक्ष के इस चुनाव को 'यथास्थिति बनाम बदलाव' का चुनाव करार दिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी आज ऐसे मुहाने पर खड़ी है, जिसे बदलाव और नई ऊर्जा की सख्त जरूरत है। ऐसे में जो लोग पार्टी के भीतर बदलाव चाहेंगे वे मुझे वोट करेंगे, जबकि जो यथास्थिति चाहेंगे वे लोग खड़गे को वोट करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल के बाद थरूर शुक्रवार को पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

राजनीतिक के भीष्म पितामह

उन्होंने इस मौके पर अध्यक्ष पद के चुनाव में वोटिंग करने वाले पार्टी प्रतिनिधियों के लिए एक घोषणा पत्र भी जारी किया। मल्लिकार्जुन खड़गे के मैदान में उतरने के सवाल पर थरुर ने कहा कि खड़गे पार्टी के काफी वरिष्ठ नेता है। वह राजनीतिक के भीष्म पितामह है। उनका राजनीति में लंबा अनुभव है। उनकी गिनती पार्टी के शीर्ष के तीन नेताओं में होती है।

घोषणा पत्र किया तैयार

थरूर ने कहा कि वह भी खड़गे का सम्मान करते है, लेकिन खड़गे जी किसी बदलाव या सुधार के साथ पार्टी को आगे ले जा सकेंगे, इसकी उम्मीद कम है। जैसी पार्टी चल रही है वह उसको वैसा लेकर ही चलेंगे। जबकि मैंने अपना घोषणा पत्र तैयार किया है, जो अध्यक्ष बनने पर वह अमल में लाएंगे। इनमें पार्टी का कायाकल्प करने सहित संगठन का विकेंद्रीकरण व पार्टी के भीतर युवाओं व महिलाओं का व्यापक भागीदारी के साथ 21 सदीं का दृष्टिकोण का होगा।

पार्टी के लोकतंत्र को मजबूती देने के लिए है यह चुनाव

यह घोषणा पत्र वोट‍िंग करने वाले प्रतिनिधियों के लिए है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि खड़गे से मेरी कोई व्यक्तिगत दुश्मनी या शत्रुता नहीं है, बल्कि यह चुनाव पार्टी के लोकतंत्र को मजबूती देने के लिए है। जो भी जीतेगा वह कांग्रेस पार्टी का सिपाही होगा।

चुनाव में पार्टी का कोई अधिकृत प्रत्याशी नहीं

इसके साथ ही खड़गे को पार्टी और गांधी परिवार का प्रत्याशी बनाए जाने पर थरूर ने कहा कि उन्हें यह नहीं पता कि कौन पार्टी प्रत्याशी या कौन गांधी परिवार का प्रत्याशी है, लेकिन चुनाव की घोषणा के दौरान पार्टी ने यह साफ किया था कि चुनाव में पार्टी का कोई अधिकृत प्रत्याशी नहीं होगा।

मेरी आवाज किसी एक की आवाज नहीं

थरूर ने कहा कि कोई भी चुनाव लड़ सकता है। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से भी उन्होंने चुनाव को लेकर चर्चा की थी, सभी ने यही कहा कि कोई भी चुनाव लड़ सकता है। ऐसे में कोई पार्टी प्रत्याशी की बात कहता है तो पार्टी या फिर उससे पूछा जाना चाहिए। वैसे मेरी आवाज किसी एक व्यक्ति की आवाज नहीं है,बल्कि देश भर के ऐसे लोगों की आवाज है, जो पार्टी को नई सोच के साथ आगे ले जाना चाहते है। आज मेरे नामांकन में भी 12राज्यों के पार्टी प्रतिनिधियों ने समर्थन किया है।  

यह भी पढ़ें- Congress President Elections: शशि‍ थरूर से जुड़ा एक और विवाद; पहले जारी किया देश का गलत नक्‍शा, मांगी माफी

यह भी पढ़ें- Shashi Tharoor Profile: पार्टी में बदलाव की आवाज बुलंद करते रहे हैं शशि थरूर, पूर्व राजनयिक का सियासी सफरनामा

chat bot
आपका साथी