महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी एक साथ लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

कांग्रेस और एनसीपी महाराष्ट्र में एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।उत्तर प्रदेश की 80 सीटों के बाद महाराष्ट्र सीटों के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा राज्य है।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 05 Jan 2019 09:28 AM (IST) Updated:Sat, 05 Jan 2019 09:57 AM (IST)
महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी एक साथ लड़ेंगे लोकसभा चुनाव
महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी एक साथ लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

मुंबई,एएनआइ। महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी के बीच लोकसभा चुनाव को लेकर गठबंधन हो गया है। कांग्रेस और एनसीपी महाराष्ट्र में एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। एनसीपी के राष्ट्रीय महासचिव प्रफुल पटेल ने इसकी जानकारी दी है। पटेल ने कहा कि राज्य के 48 में से 40 सीटों पर दोनों दल एक साथ चुनाव लड़ेंगे और अन्य आठ सीटों पर फैसला लेना शेष है।

पटेल ने कहा कि दोनों पार्टियां सीटों के बंटवारे पर अपने जैसी विचारधारा वाली पार्टियों से चर्चा कर रही हैं। हमारा हमेशा से यह मानना है कि समान विचारधारा वाली पार्टियों को एक-साथ आना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि कांग्रेस और एनसीपी ने आगामी 2019 लोकसभा चुनावों के लिए महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे पर चर्चा की है। उन्होंने कहा,'मुझे विश्वास है कि गठबंधन को बड़ी सफलता मिलेगी।’ 

एनसीपी नेता ने किसी राजनीतिक दल का नाम लिए बगैर कहा, ‘हम आंबेडकर की विचारधारा में विश्वास रखने वाले दलों को एक साथ लाना चाहते हैं।’ सूत्रों ने बताया कि नेताओं ने चुनावों के मद्देनजर बीड समेत कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में मतभेदों को हल करने पर भी चर्चा की।

सूत्रों ने यह भी बताया कि कांग्रेस और एनसीपी का केंद्रीय नेतृत्व सीटों के बंटवारे पर अंतिम निर्णय लेगा। पटेल ने कहा, ‘अब गेंद केंद्रीय नेताओं के पाले में है। दोनों पार्टियां सीटों के बंटवारे के संबंध में अपनी रिपोर्टों को अपने-अपने केंद्रीय नेताओं को सौंपेगी। इसके आधार पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।’ बता दें कि उत्तर प्रदेश की 80 सीटों के बाद महाराष्ट्र सीटों के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा राज्य है।

chat bot
आपका साथी