पीएम मोदी के साथ कौन-कौन जाता है विदेश, PMO देगा जवाब

केंद्रीय सूचना आयोग ने प्रधानमंत्री कार्यालय को निर्देश दिया है कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ जाने वाले प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के नाम बताए जाएं।

By Kishor JoshiEdited By: Publish:Sun, 28 Jan 2018 06:50 PM (IST) Updated:Sun, 28 Jan 2018 08:37 PM (IST)
पीएम मोदी के साथ कौन-कौन जाता है विदेश, PMO देगा जवाब
पीएम मोदी के साथ कौन-कौन जाता है विदेश, PMO देगा जवाब

नई दिल्ली (पीटीआई)। मुख्य सूचना आयुक्त (सीआइसी) आरके माथुर ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को निर्देश दिया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी विदेश यात्राओं पर जाने वाले प्रतिनिधिमंडल सदस्यों के नाम बताए जाएं। 'राष्ट्रीय सुरक्षा' के आधार पर जताई गई पीएमओ की आपत्ति को माथुर ने खारिज कर दिया।

दो अलग-अलग मामलों पर फैसला करते हुए सीआइसी ने सुरक्षाकर्मियों और प्रधानमंत्री की सुरक्षा से जुड़े व्यक्तियों के नाम बताने से छूट दे दी। उन्होंने कहा कि आयोग का मानना है कि ऐसे गैरसरकारी व्यक्तियों के नाम या सूची (जिनका सुरक्षा से कोई संबंध नहीं है) जो प्रधानमंत्री के साथ उनकी विदेश यात्रा पर साथ गए थे, अपीलकर्ता को मुहैया कराई जानी चाहिए।

इन्होंने की थी अपील

नीरज शर्मा और अयूब अली ने प्रधानमंत्री के विदेशी दौरों पर उनके साथ जाने वाले प्रतिनिधिमंडल सदस्यों के नाम बताने की अपील की थी। उनकी प्रारंभिक अर्जी पर उचित जवाब नहीं मिला तो अंतिम अपीलीय प्राधिकरण के चलते मामला केंद्रीय सूचना आयोग के पास पहुंचा।

घर और ऑफिस का पूछा मासिक खर्च

नीरज शर्मा ने निजी कंपनियों के सीईओ, मालिक या साझीदारों, निजी उद्योगों के अधिकारियों आदि की सूची मांगी थी जो प्रधानमंत्री के साथ उनकी विदेश यात्राओं पर गए थे। जबकि अयूब अली ने मोदी के आवास और कार्यालय के मासिक व्यय, उनसे मिलने की प्रक्रिया, प्रधानमंत्री द्वारा अपने आवास और कार्यालय में जनता से की गई मुलाकातों की संख्या, उनके द्वारा संबोधित चुनावी सभाओं की संख्या और उन पर किए गए सरकारी खर्च की जानकारी मांगी थी।

30 दिनों में देनी होगी जानकारी

नीरज शर्मा ने आरटीआइ अर्जी जुलाई 2017 में दायर की थी, जबकि अयूब अली ने आरटीआइ अर्जी अप्रैल 2016 में दायर की थी। हाल के आदेश में माथुर ने पीएमओ को सूचना 30 दिन के भीतर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी