मेघायलय: दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने किया ये खास इंतजाम, आसानी से कर सकेंगे मतदान

मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग मेघालय में पहली बार 800 से अधिक नेत्रहीन मतदाताओं को इस तरह गुप्त तरीके से मतदान करने की सुविधा प्रदान करेगा।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Sat, 30 Mar 2019 01:33 PM (IST) Updated:Sat, 30 Mar 2019 01:47 PM (IST)
मेघायलय: दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने किया ये खास इंतजाम, आसानी से कर सकेंगे मतदान
मेघायलय: दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने किया ये खास इंतजाम, आसानी से कर सकेंगे मतदान

शिलांग, पीटीआइ। मुख्य चुनाव अधिकारी एफ आर खार्कोंगोर साई ने कहा मेघालय में दृष्टि बाधित मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने एक खास इंतजाम किया है। उन्होने बताया कि चुनाव आयोग ने ऐेसे मतदाताओं के लिए ब्रेल बैलेट पेपर (ऐसा बैलेट पेपर जिस पर शब्द उभरे हुए होते हैं) दिया जाएगा, जिससे ऐसे वोटरों को अपने मन पसंदीदा उम्मीदवार चुनने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग मेघालय में पहली बार 800 से अधिक नेत्रहीन मतदाताओं को इस तरह गुप्त तरीके से मतदान करने की सुविधा प्रदान करेगा।

शुक्रवार को समाचार एजेंसी पीटीआइ से बात-चीत करते हुए खार्कोंगोर ने बताया कि,  'हम चुनाव को और अधिक समावेशी बनाने की तैयारी कर रहे हैं। हमने पहले ही 4,500 से अधिक विकलांग लोगों के लिए तैयारी की है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें मतदान केंद्रों पर प्राथमिकता मिले।' 

उन्होंने कहा कि इस बार चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) पर चिपकाए गए बैलेट पेपर में ब्रेल वर्णमाला दी गई है  जिसमें उम्मीदवारों के नाम और उनके चुनाव चिन्ह अंकित होंगे। राज्य के नेत्रहीन मतदाताओं ने चुनाव आयोग के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा है कि, यह पहला मौका होगा जब हम बिना किसी पर निर्भर हुए अपने आप से अपना वोट डालकर अपने मनपसंद उम्मीदवार को चुन सकेंगे। 

बेथानी सोसायटी में एक एनजीओ के लिए सीनियर कोऑर्डिनेटर ने पीटीआइ से बातचीत करते हुए बताया कि बेर्था दोखर 'जिन्होंने अपनी विक्लांगता को कभी भी अपनी जिम्मेदारियों के ऊपर एक नागरिक के रूप में सामने नहीं आने दिया' ने कहा कि वो हर दृष्टिहीन मतदाता से नए मतपत्र का लाभ उठाने का आग्रह करते हैं। दोखर के मुताबिक, 'मैं अपने विश्वसनीय व्यक्ति को हर बार अपने साथ मतदान केंद्र तक ले जाता था, क्योंकि मुझे उम्मीदवारों के बटन और उनके सीरियल नंबर का पता नहीं चल पाता था मेरे लिए यह एक मुश्किल काम था लगाना मुश्किल था। इस बार, मुझे उम्मीद है कि चीजें अलग होंगी।'

chat bot
आपका साथी