युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्षों से छीना जाएगा प्रवक्ता का अतिरिक्त प्रभार

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्षों से प्रवक्ता और मीडिया का अतिरिक्त प्रभार हटाने की प्रक्रिया पर जोर-शोर से काम किया जा रहा है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 19 Jun 2018 11:15 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jun 2018 11:15 AM (IST)
युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्षों से छीना जाएगा प्रवक्ता का अतिरिक्त प्रभार
युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्षों से छीना जाएगा प्रवक्ता का अतिरिक्त प्रभार

रायपुर (अनुज सक्सेना)। युवा कांग्रेस के कुछ प्रदेश अध्यक्षों के विरोध के कारण कार्यकारी अध्यक्षों की नियुक्ति तो नहीं हो सकी, लेकिन संगठन का राष्ट्रीय नेतृत्व जल्द ही प्रदेश अध्यक्षों से प्रवक्ता और मीडिया का अतिरिक्त प्रभार छीनने वाला है। प्रवक्ताओं की नियुक्ति की प्रक्रिया दिल्ली में शुरू कर दी गई है। राष्ट्रीय नेतृत्व सभी राज्यों से प्रवक्ता बनने के इच्छुक युवा नेताओं को साक्षात्कार के लिए दिल्ली बुला रहा है। छत्तीसगढ़ से 10 युवा नेता साक्षात्कार देकर आ चुके हैं।

प्रदेश अध्‍यक्ष ही संभालते थे प्रवक्‍ता का पद
युवा कांग्रेस में अभी तक प्रवक्ता का अलग से पद नहीं है। प्रदेश अध्यक्षों को ही प्रवक्ता और मीडिया का प्रभार दे दिया गया है। संगठन के पदाधिकारियों का कहना है कि विपक्ष का संगठन होने के नाते युवा कांग्रेस की तरफ से भी सरकार के खिलाफ बयानबाजी और योजनाओं व घोषणाओं पर प्रतिक्रियाएं आनी चाहिए, वह नहीं आ पाती है। खासकर छत्तीसगढ़ को लेकर संगठन के राष्ट्रीय नेतृत्व को ज्यादा शिकायत है।

अलग से होगा प्रवक्‍ता का पद
अब राष्ट्रीय नेतृत्व ने सभी राज्यों में संभाग स्तर पर अलग-अलग एक या दो प्रवक्ताओं की नियुक्ति का फैसला लिया है। संगठन पदाधिकारियों ने यह भी बताया कि संगठन की प्रदेश कमेटी से प्रवक्ता के लिए नामों की सूची मांगी गई थी, लेकिन राष्ट्रीय नेतृत्व को नहीं मिली। तब, राष्ट्रीय नेतृत्व ने यह फैसला लिया कि वह खुद सभी राज्यों से नाम मांगे। इसके बाद सोशल मीडिया में पोस्ट डाले गए।

चयन प्रक्रिया जारी
राष्ट्रीय नेतृत्व ने ऐसे युवाओं को बुलाया, जो राजनीति के क्षेत्र में हैं या आना चाहते हैं, जिन्हें बोलने और लिखने का शौक है। इसके बाद राष्ट्रीय नेतृत्व के पास सीधे नाम पहुंचने लगे। अब प्रवक्ताओं के चयन की प्रक्रिया जारी है।

राष्ट्रीय स्तर के नेता देंगे ट्रेनिंग
युवा कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी संतोष कोलकुंडा ने बताया कि छत्तीसगढ़ के प्रवक्ता के लिए साक्षात्कार हो चुका है। साक्षात्कार में जिन युवा नेताओं का चयन होगा, उन्हें मीडिया के सामने बोलने और लिखने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर के नेताओं से ट्रेनिंग कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी