Hate News: 2019 के लोकसभा चुनाव से अबतक हेट न्यूज के 130 मामले हुए दर्ज- केंद्र

केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने राज्यसभा में बताया कि 2019 के लोकसभा चुनाव से अब तक के चुनावों में हेट न्यूज के 130 मामले रिपोर्ट किए गए हैं। हालांकि इस दौरान राजनीतिक पार्टियों की तरफ से डेटा लीक का मामला दर्ज नहीं कराया गया है।

By Sonu GuptaEdited By: Publish:Fri, 05 Aug 2022 12:32 PM (IST) Updated:Fri, 05 Aug 2022 12:32 PM (IST)
Hate News: 2019 के लोकसभा चुनाव से अबतक हेट न्यूज के 130 मामले हुए दर्ज- केंद्र
लोकसभा चुनाव से अब तक हेट न्यूज के 130 मामले रिपोर्ट किए गए।

नई दिल्ली,एजेंसी। लोकसभा चुनाव से लेकर अब तक के चुनावों में हेट न्यूज (hate news) का बोलबाला रहा है। केंद्र सरकार ने संसद में बताया कि साल 2019 के लोकसभा से लेकर इस साल हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) पर हेट न्यूज के 130 मामले रिपोर्ट किए गए।

केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री किरण रिजिजू (Law Minister Kiren Rijiju) ने गुरुवार को राज्यसभा में एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि चुनाव आयोग (EC) ने बताया है कि पिछले पांच सालों में विभिन्न राज्यों में हुए चुनावों के दौरान डेटा लीक के संबंध में राजनीतिक पार्टियों की तरफ से कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है।

उन्होंने हेट न्यूज के बारे में बताते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हेट न्यूज के कुल 130 मामले दर्ज किए गए। साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान इस प्रकार के 58 मामले सामने आए। उन्होंने बताया कि साल 2019 में हुए महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों में इस प्रकार के सिर्फ एक ही मामला रिपोर्ट किया गया।

रिजिजू ने कहा कि साल 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव और साल 2020 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान हेट न्यूज का एक भी मामला सामने नहीं आया। उन्होंने बताया कि साल 2020 में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान इस प्रकार के कुल 34 मामले रिपोर्ट किए गए।

केंद्रीय मंत्री ने राज्यसभा में बताया कि पिछले साल असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान हेट न्यूज के 29 मामले रिपोर्ट किए गए। उन्होंने कहा कि इस साल गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में हेट न्यूज के आठ मामले सामने आए।

मालूम हो कि, हेट न्यूज और नफरत भरी खबरों के कारण लगातार हो रही हिंसाओं पर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने इस पर नाराजगी जाहिर कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी