उत्तर और दक्षिण कोरिया अगले माह शिखर बैठक के लिए तैयार

अमेरिका इस बात पर अड़ा हुआ है कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु कार्यक्रम खत्म करने के बाद ही वह शांति घोषणापत्र पर दस्तखत करेगा।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Mon, 13 Aug 2018 06:09 PM (IST) Updated:Mon, 13 Aug 2018 06:09 PM (IST)
उत्तर और दक्षिण कोरिया अगले माह शिखर बैठक के लिए तैयार
उत्तर और दक्षिण कोरिया अगले माह शिखर बैठक के लिए तैयार

सियोल, रायटर। उत्तर और दक्षिण कोरिया आपसी संबंध सुधारने के लिए सितंबर में दोनों देशों के नेताओं के बीच शिखर बैठक के लिए तैयार हो गए हैं। सोमवार को दोनों देशों के अधिकारियों की बैठक में यह फैसला लिया गया। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में यह बैठक होगी।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन इस साल तीसरी बार मिलेंगे। बैठक के लिए हालांकि तारीख की घोषणा नहीं की गई है। पहली बार अप्रैल में दोनों नेताओं के बीच पनमुंजोम में बैठक हुई थी। इसके एक महीने बाद मई में यहीं पर दोनों नेता फिर मिले थे।

अगले महीने होने वाली बैठक का एजेंडा क्या होगा, अभी इसके बारे में विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन, दोनों देश शांति घोषणापत्र से लेकर संयुक्त आर्थिक और ढांचागत परियोजनाओं समेत कई मुद्दों पर बातचीत कर रहे हैं। मून और किम अपनी पहली बैठक में ही अमेरिका के साथ मिलकर शांति घोषणापत्र जारी करने के लिए तैयार हो गए थे। इसके तहत तीनों देश कोरियाई युद्ध खत्म होने का एलान करेंगे। लेकिन, अमेरिका इस बात पर अड़ा हुआ है कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु कार्यक्रम खत्म करने के बाद ही वह शांति घोषणापत्र पर दस्तखत करेगा।

chat bot
आपका साथी