अमेरिकी सुरक्षा और वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए फायदेमंद है मोदी-ट्रंप की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात अमेरिका की सुरक्षा के साथ वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए फायदेमंद सिद्ध होगी।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 25 Feb 2020 09:53 AM (IST) Updated:Tue, 25 Feb 2020 09:53 AM (IST)
अमेरिकी सुरक्षा और वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए फायदेमंद है मोदी-ट्रंप की मुलाकात
अमेरिकी सुरक्षा और वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए फायदेमंद है मोदी-ट्रंप की मुलाकात

वाशिंगटन, प्रेट्र।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात अमेरिका की सुरक्षा के साथ वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए फायदेमंद सिद्ध होगी। अमेरिकी सांसदों के एक समूह का ऐसा मानना है।राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्‍लिकन सांसद टेड क्रूज (Ted Cruz) ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा, ‘भारत एक दोस्‍त, सहयोगी और पृथ्‍वी पर सबसे बड़ा लोकतंत्र है। ट्रंप और मोदी की मुलाकात अमेरिका की राष्‍ट्रीय सुरक्षा और वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए महत्‍वपूर्ण है। पिछले साल टेक्‍सास में प्रधानमंत्री मोदी का स्‍वागत कर मैं गर्वित था और उस वक्‍त भी मैंने दोनों देशों के बीच मित्रता की पुष्‍टि की थी।’

कांग्रेस के पेटे ऑल्‍सन ने कहा कि अमेरिका के बड़े सहयोगियों में से एक भारत द्वारा ट्रंप का स्‍वागत देख खुशी हो रही है। उन्‍होंने ट्वीट में कहा, ‘अमेरिका-भारत सैन्‍य साझीदारी समेत अन्‍य पहलुओं पर इस ऐतिहासिक दौरे से क्‍या निकलता है उसका इंतजार है।’ वहीं रिपब्‍लिकन नेता केविन मैककार्थी ने फॉक्‍स न्‍यूज को बताया कि भारत में किस तरह ट्रंप का गर्मजोशी से स्‍वागत किया गया है और इससे दोनों देशों के बीच मजबूत रिश्‍ते को विस्‍तार मिलेगा। मैककार्थी ने कहा, ‘भारत के साथ यह रिश्‍ता समय के साथ और मजबूत होगा। मैं इस राष्‍ट्रपति को इसका श्रेय देता हूं। इससे दोनों देशों के बीच का संबंध और मजबूत होगा।‘

सीनेटर जेम्‍स लैंकफोर्ड ने कहा, ‘भारत के साथ अपने तमाम संबंधों को अमेरिका विस्‍तार देना चाहता है। इसलिए उसे मानवाधिकार व धार्मिंक स्‍वतंत्रता के बारे में भी बात करनी चाहिए।’ उन्‍होंने आगे कहा कि रक्षा और व्‍यापार मामलों में भारत अमेरिका के मजबूत संबंध दुनिया पर चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने में मदद करेंगे। 2015 में भी सीनेटर ने धार्मिक आजादी को लेकर आवाज उठाई थी कि यह व्‍यापार समझौतों का हिस्‍सा होना चाहिए।सीनेटर जेम्‍स लैंकफोर्ड ने कहा कि भारत के साथ अपने तमाम संबंधों को अमेरिका विस्‍तार देना चाहता है। इसलिए उसे मानवाधिकार व धार्मिंक स्‍वतंत्रता के बारे में भी बात करनी चाहिए।

बता दें कि अमेरिका से आए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का गुजरात के अहमदाबाद स्‍थित मोटेरा स्‍टेडियम में सोमवार को भव्‍य स्‍वागत किया गया।

chat bot
आपका साथी