कारपोरेट जगत से अनछुए मुकामों पर पहुंची ये स्त्रियां

सूची में सर्वोपरि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अमेरिकी पत्रिका 'फो‌र्ब्स' ने इस वर्ष दुनिया के सबसे 'प्रभावशाली' लोगों की सूची में 21वें स्थान पर रखा,उन्होंने बतौर कांग्रेस अध्यक्ष इस वर्ष 15 साल भी पूरे किये। 'द एशियन अवा‌र्ड्स टॉप 100' में उन्हें सबसे 'शक्तिशाली महिला' बताया गया। अमेरिका की एक प्रतिष्ठित पत्रिका 'फॉरेन पालिसी' ने उन्हें धरती के

By Edited By: Publish:Sat, 21 Dec 2013 12:40 PM (IST) Updated:Sat, 21 Dec 2013 12:40 PM (IST)
कारपोरेट जगत से अनछुए मुकामों पर पहुंची ये स्त्रियां

सूची में सर्वोपरि

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अमेरिकी पत्रिका 'फो‌र्ब्स' ने इस वर्ष दुनिया के सबसे 'प्रभावशाली' लोगों की सूची में 21वें स्थान पर रखा,उन्होंने बतौर कांग्रेस अध्यक्ष इस वर्ष 15 साल भी पूरे किये। 'द एशियन अवा‌र्ड्स टॉप 100' में उन्हें सबसे 'शक्तिशाली महिला' बताया गया। अमेरिका की एक प्रतिष्ठित पत्रिका 'फॉरेन पालिसी' ने उन्हें धरती के सबसे शक्तिशाली 500 लोगों की सूची में शामिल किया। एसोचैम और एक निजी न्यूज चैनल ने उन्हें भारत की 20 सबसे 'लोकप्रिय' महिलाओं में शीर्ष पर रखा।

कारपोरेट जगत से

-अमेरिकी कारोबारी पत्रिका 'फा‌र्च्युन' की सूची ने लगातार तीसरे साल आईसीआईसीआई बैंक की एमडी व सीईओ चंदा कोचर को सबसे ताकतवर महिला कारोबारी बताया।

-भारतीय मूल की पेप्सिको प्रमुख इंदिरा नूई को 'फो‌र्ब्स' पत्रिका ने दुनिया की दस शक्तिशाली महिलाओं में शुमार किया।

-फाच्र्युन की ताजा सूची में एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा दूसरे और केपजेमिनी इंडिया की अरुणा जयंती तीसरे नंबर पर 'विश्व की 50 सबसे शक्तिशाली महिला कारोबारियों' की सूची में रखी गईं। इसी सूची में अपोलो हास्पिटल की प्रीति रेड्डी को चौथा और टैफे की सीईओ मल्लिका श्रीनिवासन को पांचवां स्थान मिला। शेल इंडिया की चेयरपर्सन यास्मीन हिल्टन, आईबीएम इंडिया की एमडी वनिता नारायण के अलावा अनीता डोंगरे और एलएंडटी इनवेस्टमेंट की सीईओ आशु सुयश व टाटा स्टार बक्स इंडिया की सीईओ अवनी सगलानी दावदा का नाम भी इस सूची में शामिल है।

-'टाप-टेन' में एचटी मीडिया की शोभना भरतिया, बायोकॉन की एमडी व चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ, एजेडबी पार्टनर्स की सह संस्थापक जिया मोदी, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज की एमडी विनीता बाली और एचएसबीसी इंडिया की प्रमुख नैना लाल किदवई ने जगह बनाई। इनके अलावा बाला जी टेलीफिल्मस की एकता कपूर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की चित्रा रामकृष्णन और एचडीएफसी की रेणु सूद कर्नाड का नाम भी प्रमुखता से सूची में आया।

-पत्रिका फो‌र्ब्स द्वारा जारी सूची के अनुसार देश के सबसे रईस सौ लोगों में केवल पांच महिलाएं ही शामिल हो पाईं। देश की सबसे रईस महिला का खिताब जिंदल समूह की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल के पास आया है। इंदु जैन दूसरे स्थान पर, थर्मेक्स की अनु आगा तीसरे, बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ चौथे और शोभना भरतिया पांचवे स्थान पर रहीं। किरण मजूमदार शॉ ने कैंसर की रोकथाम के लिए अपनी संपत्ति का कुछ हिस्सा दान में देने की घोषणा की। फो‌र्ब्स ने इस साल के 'दानवीरों की सूची' में उन्हें शामिल किया।

द्य अरुंधती भट्टाचार्य को देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया। वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला मुखिया बनीं।

-पत्रिका फॉरेन पालिसी ने धरती के सबसे शक्तिशाली 500 लोगों की सूची में राजनेता शीला दीक्षित का भी नाम शामिल किया है।

-एसोचैम और एक निजी न्यूज चैनल ने 'लोकप्रिय और प्रभावशाली महिलाओं' की सूची में सुषमा स्वराज, ममता बनर्जी और जयललिता को भी जगह दी। मीरा कुमार, ंिडंपल यादव, एकता कपूर, शबाना आजमी, स्वाति पीरामल, नैना लाल किदवई, ऐश्वर्या राय ब'चन, विद्या बालन, मैरी कॉम, सानिया नेहवाल, किरण बेदी आदि भी इसमें सम्मिलित थीं।

-महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने देश के पहले महिला बैंक की शुरुआत कई शहरों में की। सरकार ने ऊषा अनंत सुब्रमण्यन को भारतीय महिला बैंक का सीएमडी नियुक्त किया।

-अर्चना भार्गव यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की सीएमडी बनीं।

-निशी वासुदेवा एचपीसीएल में चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर का पदभार संभालने वाली पहली महिला मुखिया बनीं।

-भारत में परिचालन शुरू करने जा रही बजट एयर लाइन एयर एशिया इंडिया ने अमीषा सेठी को चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर नियुक्त किया।

-सबसे धनी उद्यमी मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी (आईपीएल मुंबई की मालकिन) अपने 50वें जन्मदिन को जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस में भव्यता से मनाने के चलते मीडिया में चर्चित रहीं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी