हेमगीर के जंगलों में दिखा ब्लैक पैंथर

संवाद सूत्र, सुंदरगढ़ : ओडिशा में पहली बार दुर्लभ ब्लैक पैंथर दिखा है। वह भी सुंदरगढ़-छत्तीगढ़ सीमाव

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 May 2018 06:32 PM (IST) Updated:Mon, 21 May 2018 06:32 PM (IST)
हेमगीर के जंगलों में दिखा ब्लैक पैंथर
हेमगीर के जंगलों में दिखा ब्लैक पैंथर

संवाद सूत्र, सुंदरगढ़ : ओडिशा में पहली बार दुर्लभ ब्लैक पैंथर दिखा है। वह भी सुंदरगढ़-छत्तीगढ़ सीमावर्ती क्षेत्र के जंगल में। जिसके बाद वन विभाग ब्लैक पैंथर के गतिविधियों पर नजर रख रही है। पैंथर के देखे जाने की पुष्टि करते हुए वन विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य-जीव) संदीप त्रिपाठी ने कहा कि बाघों की गणना के लिए लगाए गए कैमरों में सुंदरगढ़ जिला के हेमगीर के जंगल में एक काला मादा ब्लैक पैंथर का वीडियो कैद हुआ है। यह कोई पहली घटना नहीं है। 80 के दशक में ओडिशा के फुलबानी जिले में ब्लैक पैंथर देखे जाने की बात आई थी लेकिन इसका कोई प्रमाण नहीं मिला था। लेकिन इस बार ब्लैक पैंथर का वीडियो कैद होने के बाद उम्मीद है कि ब्लैक पैंथर यहां है।

----------

अप्रैल में छत्तीसगढ़ में नजर आया था ब्लैक पैंथर :ओडिशा-झारखंड सीमावर्ती क्षेत्र में छत्तीसगढ़ के इलाके में स्थित जंगलों में अप्रैल 2018 में ब्लैक पैंथर दिखा था। संभावना है कि यह वही ब्लैक पैंथर है और वहां से ओडिशा के सीमा में प्रवेश कर गया है। हालांकि वन विभाग का कहना है कि अभी जो तसवीरें और वीडियो कैद हुई हैं वह इलाका ओडिशा का है। इस पर लगातार नजर भी रखी जा रही है।

-----

देश के आठ राज्यों में पाया जाता है ब्लैक पैंथर :

केरल के पेरिया टाइगर रिजर्व, कर्नाटक के भद्रा व दंदेली-अंशी व टाइगर रिजर्व काबिनी वन्यजीव अभ्यारण, छत्तीसगढ़ के आचकमर टाइगर रिजर्व, महाराष्ट्र के सतारा, गोवा के महदेई वन्य-जीव अभ्यारण, तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व, असम के कांजीरंगा नेशनल पार्क व मानस नेशनल पार्क, अरूणाचल प्रदेश के पाके टाइगर रिजर्व के बाद ओडिशा नौवां राज्य है जहां ब्लैक पैंथर नजर आया है।

----------

ओडिशा देश का नौवां राज्य होगा जहां बाघों के साथ ब्लैक पैंथर भी पाया जाता है। इससे पहले ब्लैक पैंथर मिलने की बातें सामने आयी पर कोई प्रमाण नहीं मिला था। इस बार पुख्ता प्रमाण के साथ इसकी मौजूदगी सामने आयी है। हम नजर वनाए हुए हैं।

- संदीप त्रिपाठी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक(वन्य-जीव), ओडिशा

chat bot
आपका साथी