बालगृह से कोई बच्चा लापता नहीं

जिले के तीन बालगृह से कुछ बच्चों के कथित रूप से लापता होने की खबर आ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 04:53 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 04:53 PM (IST)
बालगृह से कोई बच्चा लापता नहीं
बालगृह से कोई बच्चा लापता नहीं

संवाद सूत्र, संबलपुर : जिले के तीन बालगृह से कुछ बच्चों के कथित रूप से लापता होने की खबर आखिरकार अफवाह साबित हुई। कथित बच्चे कहीं लापता नहीं हुए हैं बल्कि दक्षता विकास कार्यक्रम का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद केरल और बेंगलुरु के होटलों में काम कर रहे हैं और जिला प्रशासन से नियमित संपर्क में भी है। मामले की जांच करने संबलपुर आए ओडिशा हाईकोर्ट के न्यायाधीश बी रथ को संबलपुर जिलाधीश समर्थ वर्मा ने इससे संबंधित दस्तावेज दिखाकर न्यायाधीश रथ को आश्वास्त भी किया कि बालगृह के बच्चे पूरी तरह सुरक्षित है।

गौरतलब है कि हाईकोर्ट से संबलपुर जिला के धनकौड़ा कन्याश्रम, आइजैक सांत्रा बालनिकेतन और रुक्मिणी लाठ बालनिकेतन से कुछ बच्चों के लापता होने की शिकायत की गई थी। शिकायत की जांच के लिए हाईकोर्ट के न्यायाधीश बी रथ ने संबलपुर का दौरा किया और विभिन्न बालगृह जाकर वहां के बच्चों, संचालकों, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी, जिला बाल कल्याण समिति और जिलाधीश से जानकारी हासिल की। जिलाधीश ने न्यायाधीश को संबंधित दस्तावेज दिखाकर आश्वस्त किया कि बालगृह के बच्चे लापता नहीं हुए हैं बल्कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद केरल और बेंगलुरु के होटलों में काम कर रहे हैं। इस संबंध में जिलाधीश ने बताया कि किसी ने जिले के बालगृहों से बच्चों के लापता होने की शिकायत कर दी थी। इसी जांच पड़ताल के लिए हाईकोर्ट के न्यायाधीश संबलपुर आए थे। जबकि जिन बच्चों को लापता बताया जा रहा है वह सब सुरक्षित है।

-------

लड़के 18 वर्ष व लड़कियां 21 वर्ष तक रह सकती हैं बालगृह में :

जिलाधीश समर्थ वर्मा ने बताया है कि सरकारी नियमानुसार 18 वर्ष की उम्र तक के लड़के बालगृह में रह सकते हैं। कुछ मामलों में लड़कियों को 21 वर्ष की उम्र तक बालगृह में रखा जा सकता है। इसके बाद उन्हें भी बालगृह छोड़कर जाना पड़ता है। सरकार की ओर से ऐसे बच्चों के लिए आफ्टर केयर कार्यक्रम के तहत दक्षता विकास प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। कुछ दिन पहले घनकौड़ा कन्याश्रम की 18 वर्षीय ज्योति अरोरा और 21 वर्षीय लक्ष्मी मेहेर काम करने बेंगलुरु गई और इसी के बाद किसी ने बालगृह से बच्चों के लापता होने की शिकायत दर्ज करा दी थी।

chat bot
आपका साथी