जिले में बिना डॉक्टर 49 अस्पताल

राउरकेला समेत पूरे सुंदरगढ़ जिले में स्वास्थ्य सेवा में सुधार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Dec 2017 06:42 PM (IST) Updated:Fri, 01 Dec 2017 06:42 PM (IST)
जिले में बिना डॉक्टर 49 अस्पताल
जिले में बिना डॉक्टर 49 अस्पताल

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला समेत पूरे सुंदरगढ़ जिले में स्वास्थ्य सेवा में सुधार की कैसे कल्पना की जा सकती है जब यहां डॉक्टरों के दो सौ पद रिक्त हैं। 49 अस्पताल तो बिना चिकित्सक के हैं।

राउरकेला में राउरकेला सरकारी अस्पताल के अलावा सुंदरगढ़ जिले में एलोपैथिक, होम्योपैथिक तथा आयुर्वेदिक अस्पताल में चिकित्सक एवं कर्मचारियों के पद रिक्त पड़े हैं। गुरुवार को विधायक दिलीप राय ने विधानसभा में सवाल पूछ कर सदन का इस ओर ध्यान आकृष्ट किया एवं जानकारी चाही। उन्होंने पूछा कि कितने पद खाली हैं एवं इन्हें भरने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं। इसके जवाब में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने राउरकेला सरकारी अस्पताल का उल्लेख नहीं किया।

सुंदरगढ़ जिले के अधिकतर रोगी आरजीएच पर निर्भर होने के बावजूद मंत्री के द्वारा इसका उल्लेख नहीं किये जाने पर विधायक राय ने आश्चर्य प्रकट किया। मंत्री प्रताप जेना ने बताया कि सुंदरगढ़ जिले में 82 एलोपैथिक, 24 होम्योपैथिक एवं 33 आयुर्वेदिक चिकित्सालय हैं। सरकारी एलोपैथिक चिकित्सालयों में से 22 में एक भी चिकित्सक नहीं हैं। 12 होम्योपैथिक तथा 14 आयुर्वेदिक चिकित्सालय भी बिना चिकित्सक के चल रहे हैं। सुंदरगढ़ सदर अस्पताल में 70 चिकित्सक पद हैं जिनमें से 41 रिक्त हैं। इस तरह जिले के विभिन्न एलोपैथिक चिकित्सालयों में 129 पद रिक्त हैं वहीं होम्योपैथिक एवं आयुर्वेदिक अस्पतालों में 27 पद रिक्त हैं। इसी तरह जिले में चिकित्सक एवं एटेंडर के पांच सौ से अधिक पद रिक्त हैं। राउरकेला स्थित उत्कलमणि होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में भी एक तिहाई पद रिक्त हैं।

chat bot
आपका साथी