कांसबहाल डैम में पिकनिक का मजा सबसे अलग

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सुंदरगढ़ जिले के प्रमुख पिकनिक व पर्यटन स्थलों में कांसबहाल ड

By Edited By: Publish:Sun, 04 Dec 2016 03:07 AM (IST) Updated:Sun, 04 Dec 2016 03:07 AM (IST)
कांसबहाल डैम में पिकनिक का मजा सबसे अलग

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सुंदरगढ़ जिले के प्रमुख पिकनिक व पर्यटन स्थलों में कांसबहाल डैम का नाम भी अग्रिम पंक्ति में शामिल है। राउरकेला और राजगांगपुर के बीच स्थित इस डैम में पिकनिक मनाने का मजा कुछ और है। यही कारण है कि हर साल यहां बड़ी संख्या में लोग पिकनिक के लिए पहुंचते हैं। आम दिनों में यहां पर्यटकों को बड़ी संख्या में देखा जाता है।

:::::::::::::::::::::::

घोघड़ नदी पर बना है बांध

¨सचाई विभाग की ओर से ¨सचाई के उद्देश्य से कांसबहाल में बांध का निर्माण कराया गया है। इस बांध पर सड़क भी बनी है जो आसपास के गांवों को जोड़ती है। दो पहाड़ियों के बीच बना यह बांध प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। लंबे डैम से पानी छोड़ने के लिए गेट भी बनाये गये हैं। गेट से होकर निकलता पानी देखने लायक होता है एवं मन खुश हो जाता है।

::::::::::::::::::::

पिकनिक के लिए पर्याप्त जगह

कांसबहाल डैम एवं आसपास के इलाके में प्राकृतिक सौंदर्य के बीच पिकनिक मनाने का मजा कुछ और ही है। बांध व आसपास के इलाके में पर्याप्त जगह है जहां परिवार के साथ पिकनिक का आनंद लिया जा सकता है। एक ओर बांध एवं उनके निचले भाग में हरा भरा घास का मैदान पिकनिक मनाने वालों को आकृष्ट करता है। शांत क्षेत्र होने के कारण लोग इस बांध को पसंद करते हैं।

::::::::::::::::::::::

सड़क व रेल मार्ग से जाना आसान

राउरकेला व राजगांगपुर के बीच कांसबहाल आता है। ट्रेन से कांसबहाल स्टेशन में उतरकर डैम तक करीब छह किलोमीटर दूर सड़क मार्ग से जाना पड़ता है। राज्य राजमार्ग-10 पर कांसबहाल है जहां से डैम तक जाने के लिए रास्ता है। डैम तक बस, जीप या अन्य वाहनों से पहुंचा जा सकता है। आना जाना आसान होने के कारण पर्यटकों को यह भाता है।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::

chat bot
आपका साथी