हो¨ल्डग टैक्स पर आरएमसी में मचा घमासान

राउरकेला महानगर निगम (आरएमसी) की ओर से हो¨ल्डग टैक्स में बढ़ोत्तरी को लेकर उत्पन्न जनाक्रोश शांत होने का नाम नहीं ले रहा है ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 09:37 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 09:37 PM (IST)
हो¨ल्डग टैक्स पर आरएमसी में मचा घमासान
हो¨ल्डग टैक्स पर आरएमसी में मचा घमासान

जागरण संवाददाता, राउरकेला: राउरकेला महानगर निगम (आरएमसी) की ओर से हो¨ल्डग टैक्स में वृद्धि को लेकर शहरवासियों का आक्रोश थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार को हो¨ल्डग टैक्स पर अपनी बात रखने के लिए आरएमसी की ओर से बुलायी गयी बैठक में भारी हो हंगामा होने ये सुनवाई आधे में ही बंद करनी पड़ी। अब निगम प्रबंधन ने 21 जनवरी से वार्ड स्तर पर शिविर लगाकर इस समस्या का समाधान करने की बात कही है। लेकिन कांग्रेस व भाजपा ने हो¨ल्डग टैक्स में वृद्धि को निगम का तुगलकी फरमान बताने समेत इस वृद्धि को जिजिया टैक्स के समान बताया है। इसके प्रतिवाद में जोरदार आंदोलन चलाने की चेतावनी दी गई है।

हो¨ल्डग टैक्स में बेतहाशा वृद्धि के खिलाफ शहर के लोगों ने निगम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। लोगों का आरोप है कि होल्डिग टैक्स मनमाने तरीके से बढ़ाया गया है। इस दौरान जो लोग दो हजार रुपये का हो¨ल्डग टैक्स दिया करते थे, उन पर 22 हजार रुपये का कर लाद दिया गया है। जनता के विरोध को देखते हुए निगम प्रबंधन की ओर से बुधवार को उनकी शिकायतें सुनने बैठक बुलायी गयी थी ताकि कर को लेकर उत्पन्न विवाद का समाधान किया जा सके। लेकिन इस बैठक में पहुंचे लोगों ने हो¨ल्डग टैक्स की बढ़ोतरी पहले वापस लेने पुरजोर तरीके से मांग रखी। इस पर निगम की आयुक्त रश्मिता पंडा ने पुन: समीक्षा करने की बात कही तो लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। इससे बैठक को बीच में ही समाप्त कर दिया गया। हो¨ल्डग टैक्स में वृद्धि वापस लेने की मांग का समर्थन भाजपा नेता निहार राय, कांग्रेस के प्रदेश कमेटी के सचिव रश्मि पाढ़ी ने किया है। इन्होंने निगम के हो¨ल्डग टैक्स बढ़ाने के निर्णय को तुगलकी फरमान करार देने समेत इसे जिजिया टैक्स बताया है। कहा है कि हो¨ल्डग टैक्स में वृद्धि वापस नहीं ली गई तो जोरदार आंदोलन किया जाएगा। निहार राय ने कहा कि नियम के अनुसार यह शुल्क बढ़ोतरी की ही नहीं जा सकती। क्योंकि अभी राउरकेला में चुनी हुई काउंसिल नहीं है। लिहाजा इसे लागू नहीं किया जा सकता।

::::

कोट

हो¨ल्डग टैक्स में वृद्धि को लेकर लोगों को शिकायतें थी। लोगों को शिकायतें सुनने के लिए शिविर लगाया गया। निगम द्वारा मकान में एटीएम या अन्य कोई व्यवसायिक प्रतिष्ठान होने से उसे ध्यान में रखते हुए हो¨ल्डग टैक्स निर्धारित किया गया है। अब तक 17 हजार लोगों में से चार हजार लोग हो¨ल्डग टैक्स दे चुके हैं। जिन लोगों को आपत्ति है, वे स्वयं इसका मूल्यांकन कर बता सकते हैं कि उन्हें कितना टैक्स देना है। आगामी 21 जनवरी से सभी वार्ड में कैंप भी लगाया जायेगा।

रश्मिता पंडा, आयुक्त, आरएमसी।

chat bot
आपका साथी