मंदिर से स्कूलों तक महकी गुरु की महिमा

शहर व आसपास गुरु पूर्णिमा पर रविवार को मंदिर से लेकर स्कूल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Jul 2017 02:45 AM (IST) Updated:Mon, 10 Jul 2017 02:45 AM (IST)
मंदिर से स्कूलों तक महकी गुरु की महिमा
मंदिर से स्कूलों तक महकी गुरु की महिमा

जागरण संवाददाता, राउरकेला : शहर व आसपास गुरु पूर्णिमा पर रविवार को मंदिर से लेकर स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान गुरु पूजा के साथ-साथ गुरु-शिष्य परंपरा की महिमा का बखान किया गया। साथ ही भजन-कीर्तन के जरिये गुरु के महत्व को बताया गया।

हनुमान वाटिका साई मंदिर : हनुमान वाटिका मंदिर कमेटी की ओर से सत्यसाईं मंदिर में गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाया गया। मंदिर के प्रमुख पप्पू अग्रवाल के प्रयास से गुरु पूर्णिमा उत्सव में मुंबई व जमशेदपुर से आए कलाकारों ने साईं बाबा के भजन प्रस्तुत कर गुरु-शिष्य के रिश्ते की महत्ता बताई। ट्रस्ट के आरपी गुप्ता, निहार राय, राजीव धल, एन दीनाकरण, गौरी अग्रवाल समेत अन्य लोगों ने गुरु की पूजा की। प्रसाद सेवन के साथ इस कार्यक्रम का समापन हुआ।

जय राष्ट्र संघ, रेलवे कॉलोनी : पतंजलि योग पीठ के तत्वावधान में रेलवे कॉलोनी जय राष्ट्र संघ की ओर से इलेक्ट्रिकल ट्रे¨नग सेंटर में गुरु पूर्णिमा का आयोजन किया गया। गुरु वंदना, आरती, भजन का कार्यक्रम गुरु सत्यनारायण शांति की देखरेख में हुआ। इसमें जयराष्ट्र संघ के देवदत्त प्रसाद, सोमनाथ पोद्दार, श्रीधर राव, सचिदानंद शर्मा, राजकुमार साहू, जवाहरल लाल के अलावा आसपास के लोग शामिल थे।

सरस्वती शिशु मंदिर, बीरमित्रपुर :

सरस्वती शिशु मंदिर में गुरु पूर्णिमा पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। केसरिया ध्वज फहराने के बाद पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर राष्ट्रगान के बाद केसरिया ध्वज के सम्मान का संकल्प लिया गया। वक्ताओं ने हिंदू शक्ति को मजबूत करने एवं हिन्दुत्व को जागृत करने एवं भारतीय संस्कृति को अक्षुण्ण रखने पर बल दिया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य रंजीत दास, सीताराम देव, बृजलाल केसरी, सुधाकर महंत, जयलाल ठाकुर, आरके मल्लिक आदि लोग शामिल हुए।

राधाकृष्ण मंदिर, बीरमित्रपुर : लाहकोठी स्थित राधाकृष्ण मंदिर में गुरु पूर्णिमा उत्सव धूमधाम से मनाया गया। पंडित दिनेश चंद्र शुक्ल ने गुरु की महिमा का वर्णन किया एवं पूजा अर्चना की गई। स्नेही समाज की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में भक्ति गीत प्रस्तुत किया गया। इस मौके पर प्रसाद सेवन के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। इसमें सुनील तिवारी, उग्र नारायण, मूलचंद सेठ, जगदीश अग्रवाल, कैलास धवालिया आदि लोग शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी