coronavirus: कोरोना ओडिशा में भी महामारी घोषित: 31 मार्च तक सभी शिक्षानुष्ठान, सिनेमा हाल, स्वीमिंग पुल बंद

कोरोना के महामारी घोषित होने के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 31 मार्च तक सभी स्कूल कालेज सिनेमा हाल जिम एवं स्वीमिंग पुल को बंद करने का निर्देश दिया है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Fri, 13 Mar 2020 02:03 PM (IST) Updated:Fri, 13 Mar 2020 02:03 PM (IST)
coronavirus: कोरोना ओडिशा में भी महामारी घोषित: 31 मार्च तक सभी शिक्षानुष्ठान, सिनेमा हाल, स्वीमिंग पुल बंद
coronavirus: कोरोना ओडिशा में भी महामारी घोषित: 31 मार्च तक सभी शिक्षानुष्ठान, सिनेमा हाल, स्वीमिंग पुल बंद

भुवनेश्वर, जेएनएन। विश्व में महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना के लिए राज्य सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। सरकार ने कोरोना को राज्य आपदा के तौर पर घोषित किया है। राज्य आपदा प्रबंधन कानून 2005 के अनुसार कोरोना वायरस को लेकर सरकार ने राज्य में आपदा घोषित कर दिया है। यह जानकारी मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य विधानसभा में शुक्रवार को दी है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए राज्य में आपदा घोषित कर दी गई है। आगामी 31 मार्च तक सभी स्कूल, कालेज, सिनेमा हाल, जिम एवं स्वीमिंग पुल को बंद करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। हालांकि शिक्षानुष्ठान बंद होने के बावजूद परीक्षा को बंद नहीं किया गया है। सामाजिक कार्यक्रम को स्थानीय अधिकारियों द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री पटनायक ने  राज्य में सेमीनार, कार्यशाला, सम्मेलन को भी बंद रखने के लिए भी निर्देश जारी किये है। इस महामारी से निपटने के लिए सरकार ने 200 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज को भी मंजूर किया है। कोरोना को ध्यान में रखते हुए राज्य में पर्याप्त मात्रा में मास्क, पेपर शाप, परिमल सामग्री मौजूद रखने के लिए सभी जिलाधीशों को निर्देश जारी कर दिया गया है।

इस महामारी से निपटने के लिए मुख्यमंत्री का कहना है कि  मंत्री स्तरीय एवं सचिव स्तरीय कमेटी बनायी जाएगी। मिशन मोड अर्थात जीरो कैजुएल्टी के लक्ष्य के साथ कोराना से मुकाबला किया जाएगा। इसके लिए सभी को तैयार रहना होगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने लोगों से आह्वान किया है कि इससे डरने की जरूरत नहीं है। पान खाकर इधर-उधर या खुले में न थूकने की सलाह के साथ जितना सम्भव हो घर में रहने एवं भीड़ भाड़ से बचने के लिए मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया है। लोगों को जरूरत के हिसाब से सतर्क रहने के लिए भी कहा गया है।

chat bot
आपका साथी