रथयात्रा की ही तर्ज पर होगी महाप्रभु की बाहुड़ा यात्रा

कोरोना को लेकर शटडाउन प्रतिबंध के बीच एक बार फिर घंट-घंटा एवं जय जगन्नाथ के जयघोष के साथ श्रीक्षेत्र धाम प्रकंपित होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Jun 2020 01:58 AM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2020 06:18 AM (IST)
रथयात्रा की ही तर्ज पर होगी महाप्रभु की बाहुड़ा यात्रा
रथयात्रा की ही तर्ज पर होगी महाप्रभु की बाहुड़ा यात्रा

जेएनएन, भुवनेश्वर/पुरी : कोरोना को लेकर शटडाउन प्रतिबंध के बीच एक बार फिर घंट-घंटा एवं जय जगन्नाथ के जयघोष के साथ श्रीक्षेत्र धाम प्रकंपित होगा। जन्मवेदी से रत्न वेदी को लौटेंगे महाप्रभु रथयात्रा की ही तरह बाहुड़ा यात्रा में क‌र्फ्यू के भीतर तीनों रथ जन्मवेदी से रत्नवेदी को रवाना होंगे। इसके लिए 30 जून की रात 10 बजे से 2 जुलाई रात 10 बजे तक पुरी में क‌र्फ्यू रहेगा। पुरी के जिलाधीश बलवंत सिंह ने यह जानकारी दी है। गौरतलब है कि महाप्रभु की बाहुड़ा यात्रा 1 जुलाई को है जबकि सोना वेश 2 जुलाई को होगा।

जिलाधीश ने श्री गुंडिचा यात्रा की ही तरह बाहुड़ा यात्रा, सोना वेश, अधरनीति एवं नीलाद्री बिजे के लिए सभी लोगों से सहयोग करने की कामना की है। कहा है इस दौरान सभी लोग अपने-अपने घरों में रहकर टीवी के जरिए महाप्रभु का दर्शन करने के साथ उनकी तमाम नीतियों को देखकर लाभ उठाएं। सुप्रीमकोर्ट के निर्देश के मुताबिक 30 जून को रात 10 बजे से पुरी में क‌र्फ्यू जारी हो जाएगा। ऐसे में अत्यावश्यक कार्य के अलावा और किसी भी कार्य के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। पुरी के सभी प्रवेश मार्ग को बंद करते हुए सील कर दिया जाएगा। शहर के सभी लाज एवं होटल मालिकों को प्रशासन ने बाहुड़ा यात्रा से नीलाद्री बिजे तक बुकिग ना रखने निर्देश दिया है। बड़दांड (श्रीमंदिर के सामने चौड़ा रास्ता) के दोनों तरफ रहने वाले घर, मंदिर, मस्जिद आदि का सर्वे कर सदस्यों की सूची ली जाएगी। घर के सदस्यों के अलावा अन्य किसी व्यक्ति को यदि कोई अपने घर में रखते हुए पाया गया तो फिर कानून के अनुसार उस पर कार्रवाई की जाएगी।

सुप्रीमकोर्ट के निर्देशानुसार कोविड प्रतिबंध के भीतर अनुशासित ढंग से रथयात्रा संपन्न हुई थी। सेवायत एवं रथयात्रा में नियोजित कर्मचारियों का कोविड टेस्ट किया गया है। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद सेवक एवं कर्मचारी रथयात्रा में शामिल हुए थे। अनुशासित एवं अभूतपूर्व ढंग से श्रीगुंडिचा यात्रा संपन्न होने से जिलाधीश बलवंत सिंह ने शहर के लोगों के प्रति आभार प्रकट किया है। ऐसे में बाहुड़ा यात्रा से नीलाद्री बिजे तक सभी नीति नियम कोविड नियम का अनुपालन करने के लिए जिलाधीश ने कहा है।

chat bot
आपका साथी