UPSC रिजल्‍ट से पहले मां ने दुनिया को कहा अलविदा, बेटे का नहीं टूटा जज्‍बा; बिना कोचिंग के हासिल किया दूसरा स्‍थान

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में ओडिशा के अनिमेष प्रधान ने दूसरा रैंक हासिल किया है। अनिमेष तालचेर के रहने वाले हैं और महज 24 साल के हैं। अनिमेष ने बिना किसी कोचिंग ऑल इंडिया रैंक-2 हासिल की है। अनिमेष की मां का पिछले महीने ही निधन हो गया है। वह कैंसर से जूझ रही थीं। अनिमेष एनआईटी राउरकेला के पूर्व छात्र हैं।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Publish:Wed, 17 Apr 2024 01:19 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 01:19 PM (IST)
UPSC रिजल्‍ट से पहले मां ने दुनिया को कहा अलविदा, बेटे का नहीं टूटा जज्‍बा; बिना कोचिंग के हासिल किया दूसरा स्‍थान
ओडिशा के अनिमेष प्रधान देश के दूसरे आईएएस टॉपर।

HighLights

  • एनआईटी राउरकेला के पूर्व छात्र हैं अनिमेष प्रधान।
  • तैयारी के दौरान मां का चल रहा था कैंसर का इलाज।
  • मां को दिया सफलता का श्रेय।

शेषनाथ राय, भुवनेश्वर। ओडिशा का बेटा अनिमेष प्रधान देश का दूसरा आईएएस टॉपर बना है।अनिमेष प्रधान ने बिना कोचिंग के अपने पहले ही प्रयास में यह बड़ी सफलता हासिल की है। अनिमेष का घर तालचेर में है और उम्र महज 24 साल है। एनआईटी राउरकेला के पूर्व छात्र ने यूपीएससी के पहले चरण में बिना किसी कोचिंग के ऑल इंडिया रैंक-2 हासिल की है। अनिमेष वर्तमान में दिल्ली आईओसीएल में कार्यरत हैं।

मां को दिया सफलता का श्रेय

उन्होंने 2021 में कंप्यूटर साइंस से बी.टेक पास किया है। बाद में उन्होंने नौकरी ज्वाइन कर ली। नौकरी करते हुए भी आईएएस बनने का सपना देखते रहे। नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी इतनी आसान नहीं थी। इसमें उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा।

सिविल सेवा की तैयारी के दौरान अनिमेष की मां का कैंसर का इलाज चल रहा था और आज जब अनिमेष ने इतनी बड़ी सफलता हासिल की है, तो इस खुशखबरी को सुनने के लिए उनकी मां जिंदा नहीं हैं।

मां ने पिछले महीने आंखें मूंद ली थीं। अपनी मां को याद करते हुए अनिमेष ने कहा है कि आज मेरी मां नहीं है, यह सच हैं मगर मैं आज जो कुछ भी मैने हासिल किया है,वह सब मां के आशीर्वाद से हुआ है।

पूरे देश में आदित्‍य श्रीवास्‍तव ने किया टॉप

गौरतलब है कि ओडिशा के बेटे अनिमेष प्रधान ने अखिल भारतीय स्तर पर दूसरा स्थान हासिल किया है। आदित्य श्रीवास्तव ने पूरे देश में टॉप किया है। डी अनन्या रेड्डी तीसरे स्थान पर हैं।

चौथे स्थान पर सिद्धार्थ रामकुमार और पांचवें स्थान पर रूहानी हैं। ओडिशा से प्रज्ञानंदन गिरी ने 24वीं रैंक, आयुषी प्रधान 36वें, जयश्री प्रधान 52वें, अभिमन्यु मलिक 60वें और अमृतांशु नायक 110वें स्थान पर हैं।

इन्‍होंने भी लहराया सफलता का परचम

उसी तरह से अन्य ओड़िआ परीक्षार्थियों में यशवंत मलिक 115वें, पद्मनाभ मिश्रा 176वें, शुभ्रा पंडा 204वें, अनन्या राणा 280वें, तनीषा मिश्रा 303वें और रश्मि प्रधान 319वें स्थान पर हैं। विश्वजीत पंडा 343वें स्थान पर हैं।

वहीं प्रियंका प्रियदर्शिनी 387वें, संतोष कुमार पात्र 409वें, सौरव दास 466वें, राकेश कुमार साहू 575वें और नयन रंजन दास 581वें स्थान पर हैं। हालांकि सबसे बड़ी बात यह है कि अनिमेष प्रधान ऑल इंडिया लेवल पर दूसरी रैंक पर हैं।

ये भी पढ़ें:

ओडिशा दौरे पर आ रहे हैं राहुल गांधी, जोर-शोर से तैयारी में जुटी राज्‍य कांग्रेस; अब लगेगा कई स्‍टार प्रचारकों का जमावड़ा

जाजपुर बस दुर्घटना को लेकर हुआ चौंकानेवाला खुलासा, चालक की यह बड़ी गलती आई सामने; अब होगी कार्रवाई

chat bot
आपका साथी