अभी तय नहीं सार्क सम्‍मेलन में मोदी शरीफ की वार्ता

नेपाल में दो दिवसीय सार्क सम्मेलन के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच मुलाकात होगी या नहीं, इस पर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मोदी-शरीफ की मुलाकात के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब

By Kamal VermaEdited By: Publish:Mon, 24 Nov 2014 08:51 PM (IST) Updated:Mon, 24 Nov 2014 09:12 PM (IST)
अभी तय नहीं सार्क सम्‍मेलन में मोदी शरीफ की वार्ता

काठमांडू। नेपाल में दो दिवसीय सार्क सम्मेलन के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच मुलाकात होगी या नहीं, इस पर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मोदी-शरीफ की मुलाकात के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि अभी कल तक इंतजार किजिए।

वहीं, पाकिस्तान के नैशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजर सरताज अजीज ने कहा कि अभी तक इसकी कोई योजना नहीं है। उन्होंने यह कहकर गेंद भारतीय पाले में डाल दी कि अगर सुषमा स्वराज आग्रह करेंगी तो देखा जाएगा। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि इसकी संभावना कम ही है कि सुषम इस तरह का प्रस्ताव रखेंगी। उन्होंने साफ किया कि यहां पर सार्क महत्वपूर्ण है। सुषमा स्वराज आज 18वें सार्क सम्मेलन में भाग लेने के लिए काठमांडू पहुंची थीं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस बाबत बताया है कि भारत अपने सभी मित्र देशों के साथ अर्थपूर्ण वार्ता करना चाहता है। गौरतलब है कि भारत ने पाकिस्तान द्वारा कश्मीर के अलगाववादी नेताओं से वार्ता करने के बाद ही विदेश सचिव स्तर की वार्ता को रद कर दिया था। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान से कोई वार्ता नहीं की है।

उधर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर ने सोमवार को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात की और उन्हें सार्क सम्मेलन के लिए उनके नेपाल के दौरे पर जाने से ठीक पहले, राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी मामलों के बारे में जानकारी दी।

बुधवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय सार्क सम्मेलन में व्यापार को उदार करना, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना, ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करना और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने सहित कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

पढ़ें: सार्क सम्मेलन को लेकर सीमा अलर्ट

सार्क सम्मेलन में नवाज को मंजूर नहीं भारत की कार भी

chat bot
आपका साथी