अमेरिका ने पड़ोसियों संग मधुर संबंध के लिए मोदी के कदम को सराहा

अमेरिका ने पड़ोसियों के साथ बेहतर संबंध के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए कदमों की प्रशंसा की है। इस बारे में अमेरिका के अधिकारियों, सांसदों और दक्षिण एशिया के विशेषज्ञों ने कहा कि मैने पाकिस्तान सहित अन्य पड़ोसी देशों के साथ संबंध सुधारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता को देखा और महस

By Edited By: Publish:Thu, 17 Jul 2014 11:49 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jul 2014 02:12 PM (IST)
अमेरिका ने पड़ोसियों संग मधुर संबंध के लिए मोदी के कदम को सराहा

वाशिंगटन। अमेरिका ने पड़ोसियों के साथ बेहतर संबंध के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए कदमों की प्रशंसा की है।

इस बारे में अमेरिका के अधिकारियों, सांसदों और दक्षिण एशिया के विशेषज्ञों ने कहा कि मैने पाकिस्तान सहित अन्य पड़ोसी देशों के साथ संबंध सुधारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता को देखा और महसूस किया है।

दक्षिण और मध्य एशिया मामलों की सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई विस्वाल ने एक कार्यक्रम में कहा कि नरेंद्र मोदी ने अपने शपथग्रहण समारोह में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों को बुलाकर यह साबित कर दिया कि वह पड़ोसियों के साथ संबंध सुधारने को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

विस्वाल ने कहा कि यह भारत और उस क्षेत्र के लिए अच्छी खबर थी। यह खबर पूरे विश्व में शांति और स्थिरता के लिए भी लाभकारी है। उन्होंने कहा कि भारत का व्यापार संबंध अधिकांशत: यूरोप, अमेरिका और खाड़ी देशों के साथ है। एशिया और पड़ोसी देश भी भारत के साथ संपर्क बढ़ाकर व्यापार संबंध बढ़ा सकते हैं।

अमेरिका, भारत में नई सरकार की पहल का स्वागत करता है कि किस प्रकार से सरकार ने सार्क को फिर से मजबूत करने को लेकर कदम उठाया है।

पढ़ें: मोदी और रोसेफ ने की सुरक्षा परिषद में सुधार की वकालत

पढ़ें: मोदी समर्थक हैं ब्रिटेन की मंत्री प्रीति पटेल

chat bot
आपका साथी