F-16: अमेरिका ने मांगी पूरी रकम तो पाक ने कहा, कहीं और से खरीद लेंगे

एफ-16 लड़ाकू विमानों की खरीद में अमेरिका ने पाकिस्तान को रियायत नहीं देने का फैसला किया है। बदले में पाकिस्तान ने भी अमेरिका को करारा जवाब दिया है।

By Lalit RaiEdited By: Publish:Tue, 03 May 2016 09:04 AM (IST) Updated:Tue, 03 May 2016 06:17 PM (IST)
F-16: अमेरिका ने मांगी पूरी रकम तो पाक ने कहा, कहीं और से खरीद लेंगे

इस्लामाबाद, आइएएनएस। आठ एफ-16 लड़ाकू विमान सौदे को लेकर बनी ताजा स्थिति में पाकिस्तान अमेरिका को दबाव में लेने पर उतर आया है। प्रधानमंत्री के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि पाकिस्तान को अगर सब्सिडी पर एफ-16 विमान नहीं मिलते तो वह किसी अन्य देश से विमान खरीदने को मजबूर होगा।

अजीज ने कहा, आतंकवाद से लड़ाई के लिए पाकिस्तान को लड़ाकू विमानों की सख्त जरूरत है। ऐसे में वह चीन और पाकिस्तान द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किए जेएफ-17 थंडर जेट विमान की ओर ध्यान दे सकता है। इससे पहले अमेरिका ने पाकिस्तान से कहा कि बिना पूरा धन चुकाए उसे एफ-16 लड़ाकू विमान नहीं मिल सकेंगे।

अमेरिका ने सब्सिडी देने से किया इन्कार

अमेरिकी संसद ने आतंकवाद से लड़ाई के नाम पर पाकिस्तान को उक्त विमान देने के प्रस्ताव को स्वीकृति तो दे दी लेकिन वरिष्ठ सांसदों ने इस सौदे में किसी तरह की सब्सिडी देने से साफ इन्कार कर दिया। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया है कि पाकिस्तान से कह दिया गया है कि इस सौदे के लिए अमेरिका अपने पास से धन नहीं देगा। उसे अगर ये अत्याधुनिक विमान चाहिए तो 700 मिलियन डॉलर (4638 करोड़ रुपये) की धनराशि चुकानी होगी।

उल्लेखनीय है कि इस सौदे के विरोध में भारत सरकार ने नई दिल्ली में स्थित अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा को तलब कर अपनी अपेक्षा बताई थी। अमेरिकी संसद की उच्च अधिकार प्राप्त विदेशी मामलों की समिति के चेयरमैन बॉब कॉर्कर ने भी सौदे पर एतराज जताते हुए अमेरिकी जनता के धन से सब्सिडी देने पर असहमति जताई थी। उन्होंने आतंकवाद से लड़ाई में पाकिस्तान की मंशा पर भी सवाल उठाया था। इसी के बाद सौदे को बिना सब्सिडी के पूरा करने की जमीन तैयार हुई।

इस सौदे का आधे से ज्यादा धन सब्सिडी के रूप में पाकिस्तान को दिया जाना था। पूर्व प्रस्ताव के अनुसार पाकिस्तान को आठ लड़ाकू विमानों के लिए महज 270 मिलियन डॉलर (1789 करोड़ रुपये) ही चुकाने थे जबकि उसे 2849 करोड़ रुपये की छूट मिलनी थी। पाकिस्तान को यह सौदा चालू मई महीने में ही पूरा करना है।


जानिए, F-16 में क्या है खास

1. एफ-16 बेहतर विजिविलिटी, फ्रेमलेस कैनोपी, पायलट पर गुरुत्व बल कम करने के लिए सीट में 30 डिग्री तक झुकाव संभव है।

2. इंटरनल एम61 वुलकन तोप के साथ 11 ऐसी जगहें हैं जहां यह हथियार लेकर मिशन को अंजाम दे सकता है।

3. एफ-16 का आधिकारिक फाइटर फॉल्कन है। जबकि पायलट और क्रू मेंबर में ये वाइपर के नाम से मशहूर है। क्योंकि ये वाइपर सांप की तरह दिखता है

4. लॉकहीड मार्टिन कंपनी द्वारा बनाए गए एफ-16 में सिंगल इंजन लगा है। इसकी लंबाई 49 फीट 5 इंच और चौड़ाई 32 फीट 8 इंच है।

5. एफ-16 विमान 50 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकते हैं। टेकऑफ के वक्त विमान का वजन 17 हजार किलो होता है।

6. विमान पर मौसम का असर नहीं होता है। यानि किसी भी मौसम में विमान को उड़ाया जा सकता है।

7. एफ-16 में इंफ्रारेड नेविगेशन सिस्टम और टारगेटिंग सिस्टम लगा हुआ है।हवा से जमीन पर हमले के लिए मावेरिक और श्राइक मिसाइलें लगती हैं।

8. एयरक्रॉफ्ट में विस्फोटक शक्ति लैस करने के लिए 9 हॉर्ड प्वाइंट्स हैं। हर विंग टिप पर एक, हर विंग के नीचे तीन और सेंट्रल लाइन के नीचे एक।

9. एयरक्रॉफ्ट में इंप्रूव्ड डाटा मोडेम है। जो ऑटोमेटिकली हेड-अप डिस्प्ले तक ग्राउंड ऑब्जर्वर से डेटा भेज देता है।

10. प्लेन में मॉड्यूलर मिशन कंप्यूटर और कलर वीडियो कैमरा है। जो पायलटों के व्यू को हेड-अप डिस्प्ले करता है।

संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी