ब्रिटेन में चुनाव से पहले गिरी थेरेसा की लोकप्रियता

यूगॉव द्वारा कराए गए सर्वे में कंजरवेटिव प्रधानमंत्री थेरेसा की लोकप्रियता नौ फीसदी से गिरकर पांच प्रतिशत अंक तक पहुंच गई है।

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Sat, 27 May 2017 08:41 AM (IST) Updated:Sat, 27 May 2017 08:41 AM (IST)
ब्रिटेन में चुनाव से पहले गिरी थेरेसा की लोकप्रियता
ब्रिटेन में चुनाव से पहले गिरी थेरेसा की लोकप्रियता

लंदन। ब्रिटेन में संसदीय चुनाव से ठीक पहले कराए गए एक सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री थेरेसा की लोकप्रियता में कमी दर्ज की गई है। मैनचेस्टर हमले के बाद पहली बार किसी सर्वे का नतीजा सामने आया है। हालांकि, उनकी व्यक्तिगत रेटिंग में सुधार हुआ है। चुनाव आठ जून को प्रस्तावित है।

यूगॉव द्वारा कराए गए सर्वे में कंजरवेटिव प्रधानमंत्री थेरेसा की लोकप्रियता नौ फीसदी से गिरकर पांच प्रतिशत अंक तक पहुंच गई है। यूरोपीय संघ से बाहर होने की प्रक्रिया को पूरा करने से पहले अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए पीएम ने चुनाव कराने की घोषणा की है।

एलान के वक्त उनकी लोकप्रियता 23 फीसदी थी। दो सप्ताह पहले यह आंकड़ा 18 फीसदी था। सत्तारुढ कंजरवेटिव पार्टी के समर्थन में एक फीसदी की कमी और विपक्षी लेबर पार्टी के समर्थन में तीन प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। यह सर्वेक्षण 24--25 मई को कराया गया था।

'द टाइम्स' समाचारपत्र की रिपोर्ट के अनुसार, आठ जून तक यही स्थिति रहने पर थेरेसा मे के बहुमत में कमी होगी। इस बीच, ब्रिटिश मुद्रा पौंड में भी कमी दर्ज की गई है।

'बुर्का विटामिन डी में बाधक'

ब्रिटेन की धुर दक्षिणपंथी यूके इंडिपेंडेंस पार्टी [यूकेआईपी] ने अपने चुनावी घोषणापत्र में सत्ता में आने पर बुर्के पर प्रतिबंध लगाने का दिलचस्प कारण बताया है। पार्टी का कहना है कि बुर्के के कारण पूरा शरीर ढंका रहता है। ऐसे में सूर्य के प्रकाश से मिलने वाला विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है।

लिहाजा, अगर यूकेआईपी सत्ता में आई तो सार्वजनिक स्थलों पर बुर्के के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर देगी। पॉल नुट्टल यूकेआइपी के अध्यक्ष हैं। पार्टी के घोषणापत्र में कहा गया है कि पहचान जाहिर करने में बाधा पैदा करने वाले, घरेलू हिंसा के सबूत छुपाने वाले और सूर्य के प्रकाश से मिलने वाले विटामिन डी की पहुंच में बाधा डालने वाले परिधान पहनने की स्वतंत्रता नहीं दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें: मैनचेस्टर हमला: पुलिस ने 10वे संदिग्ध को किया गिरफ्तार

chat bot
आपका साथी