चीन में दो तिहाई स्मोकर्स में अधिकतर की उम्र 20 वर्ष से कम

चीन में हुए शोध ने सबके होश उ़ड़ा दिए है। चीन में बढ़ते स्मोकिंग के क्रेज के चलते यहां एक शोध किया गया । इस शोध में यह सामने आया है कि चीन में स्मोकिंग करने वाले दो तिहाई लोगों में से अधिकतर लोगों की उम्र बीस वर्ष से भी

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Fri, 09 Oct 2015 05:50 PM (IST) Updated:Fri, 09 Oct 2015 05:54 PM (IST)
चीन में दो तिहाई स्मोकर्स में अधिकतर की उम्र 20 वर्ष से कम

बीजिंग। चीन में हुए शोध ने सबके होश उ़ड़ा दिए है। चीन में बढ़ते स्मोकिंग के क्रेज के चलते यहां एक शोध किया गया । इस शोध में यह सामने आया है कि चीन में स्मोकिंग करने वाले दो तिहाई लोगों में से अधिकतर लोगों की उम्र बीस वर्ष से भी कम है। इस शोध में सामने आया है कि इस स्मोकिंग की आदत के चलते करीब पचास फीसद लोगों की इससे मौत हो जाती है। ‘द लैंसेट’ मेडिकल जर्नल में पब्लिश स्टडी में ये दावा किया गया है।


इस पूरी रिसर्च में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले बीजिंग स्थित एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज के प्रोफेसर लिमिंग ली ने बताया कि इतनी तेजी से स्मोकिंग के स्तर को कम नहीं किया जा सकता है। क्योंकि इसके आदि लोग इतनी आसानी से इसे नहीं छोड़ सकते है यदि ऐसा किया गया तो इसके दुष परिणाम देखने को मिल सकते है

शोध कर्ताओं ने चीन में स्मोकिंग से सेहत पर पड़ने वाले असर पर नजर रखने के लिए पंद्रह साल के दौरान दो बड़ी रिसर्च की जिसमें उन्होंने पहली रिसर्च 1990 के दशक में पूरी की थी। इसमें लगभग दस लाख पुरुषों को इस स्ट़डी में शामिल कियका गया था। इसके बाद शोधकर्ताओं की दूसरी स्टडी चल रही है इसमें दस लाख पुरुषों और महिलाओं को इसमें शामिल किया गया है।

इसके मुताबिक चीन में 2010 में स्मोकिंग की वजह से मरने वालों की संख्या 10 लाख सालाना हो गई थी। इसमें कहा गया है कि अगर यही स्थिति रही तो साल 2030 तक इसकी संख्या 20 लाख सालाना हो सकती है।

chat bot
आपका साथी