भारत-भूटान दोस्ती को नई खुशबू देंगे शेरिंग

भूटान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने भारत से दशकों पुरानी दोस्ती को नई खूशबू देने की योजना बनाई है। पिछले साल चीन से भूटान की वार्ता के बाद दोनों पड़ोसियों में तनातनी हुई थी। अब तोबगे पुरानी बातों को भूलकर आगे बढ़ेंगे।

By Edited By: Publish:Mon, 22 Jul 2013 06:24 AM (IST) Updated:Mon, 22 Jul 2013 06:25 AM (IST)
भारत-भूटान दोस्ती को नई खुशबू देंगे शेरिंग

नई दिल्ली। भूटान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने भारत से दशकों पुरानी दोस्ती को नई खूशबू देने की योजना बनाई है। पिछले साल चीन से भूटान की वार्ता के बाद दोनों पड़ोसियों में तनातनी हुई थी। अब तोबगे पुरानी बातों को भूलकर आगे बढ़ेंगे। गरीबों की समस्या का हवाला देते हुए उन्होंने भारत से गैस आपूर्ति दोबारा शुरू करने की मांग भी की है।

तोबगे ने एजेंसी से साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का न्यौता स्वीकार कर लिया है और वह जल्द भारत आएंगे। शेरिंग की पार्टी पीडीपी इसी महीने हुए चुनाव में दो तिहाई बहुमत से चुनाव जीत कर आई है। उन्होंने कहा कि अभी हमने सरकार का गठन नहीं किया है। इसके बावजूद भारतीय राजदूत से हमारी गैस सब्सिडी के मसले पर सौहार्दपूर्ण वार्ता हुई है।

भारत ने चुनाव से ठीक पहले सब्सिडी बंद कर दी थी। चीन के पूर्व पीएम वेन जियाबाओ से जिग्मे थिनले ने रियो में मुलाकात की थी। इस वार्ता के बाद भूटान को चीन से 20 बसें मिली थीं। यह भारत को चौंकाने वाली मुलाकात थी। शेरिंग ने कहा कि रियो में हुई वह मुलाकात सुरक्षा परिषद में सीट पर समर्थन के लिए थी।

नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री के अनुसार भूटान की जनता भारत सरकार और वहां के लोगों की आभारी है। वह पिछले पांच दशक से हमारी मदद कर रहे हैं और उम्मीद है कि यह आगे भी जारी रहेगी। चीन के साथ रिश्तों पर शेरिंग ने कहा कि हमारी उत्तरी सीमाएं आपस में मिलती हैं। सीमाओं का निर्धारण अभी तक नहीं हुआ। हमारी सरकार इस काम को जल्द से जल्द खत्म करने की कोशिश करेगी।

गैस सब्सिडी बहाल करने पर भारत में चर्चा

नई दिल्ली। भूटान को गैस और केरोसीन सब्सिडी दोबारा चालू करने के लिए विदेश मंत्रालय ने चर्चा शुरू कर दी है। विदेश सचिव रंजन मथाई की अध्यक्षता में तेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर वार्ता हुई है। भूटान ने विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद से कहा था कि सब्सिडी बंद होने से उनके यहां ईधन के दाम बहुत बढ़ रहे हैं। इसे जल्द दोबारा शुरू किया जाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी