अमेरिका में हुई सबसे कठिन सर्जरी,सीने से जुड़ी बच्चियों को किया अलग

अमेरिका के टेक्सास में सर्जनों की एक टीम ने सीने और पेट से जु़ड़ी 10 माह की बच्चियों को सफलतापूर्वक ऑपरेशन कर अलग कर दिया साथ ही दोनों को जीवित रखने में कामयाबी हासिल की है।

By Test2 test2Edited By: Publish:Wed, 25 Feb 2015 06:17 AM (IST) Updated:Wed, 25 Feb 2015 06:37 AM (IST)
अमेरिका में हुई सबसे कठिन सर्जरी,सीने से जुड़ी बच्चियों को किया अलग

ह्यूस्टन । अमेरिका के टेक्सास में सर्जनों की एक टीम ने सीने और पेट से जु़ड़ी 10 माह की बच्चियों को सफलतापूर्वक ऑपरेशन कर अलग कर दिया साथ ही दोनों को जीवित रखने में कामयाबी हासिल की है। ह्यूस्टन शहर स्थित टेक्सास चिल्ड्रन हॉस्पिटल में बीते हफ्ते 12 सर्जन, छह एनेस्थेसियोलॉजिस्ट,आठ सर्जिकल नर्सेस की टीम ने 26 घंटे तक चले ऑपरेशन को सफल बनाया।

इसे दुनिया की सबसे पहली जटिल सर्जरी बताया जा रहा है। फिलहाल दोनों बच्चियों को आईसीयू में रखा है और दोनों की सेहत में तेजी से सुधार हो रहा है।नटाले होप और एडेले फेट माता नाम की दोनों बच्चियों का जन्म बीते साल हुआ था। दोनों पेट और सीने से इतने जटिल तरीके से जु़ड़ी थीं कि अलग करने के ऑपरेशन के दौरान जान जाने का खतरा था। बच्चियों की मां एलिस ने सर्जरी करने वाली टीम को धन्यवाद देते हुए कहा कि वे उम्मीद हार चुकी थी लेकिन डॉक्टर्स ने करिश्मा कर दिया।

महत्वपूर्ण अंग जु़ड़े थे
डॉक्टर्स ने बताया कि जु़ड़वां बच्चियों के कई मुख्य अंग जैसे चेस्ट वॉल, फेफड़े, लिवर, आंत, पेल्विक और डायफ्रॉम एक ही थे।

3डी मॉडल तैयार किया

प्रमुख सर्जन डॉ. डैरेल कास ने बताया कि पहली बार दुनिया में इस तरह की जटिल सर्जरी को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है। दोनों बच्चियों के कई महत्वपूर्ण अंग एक ही थे जो कि सर्जरी की सबसे बड़ी चुनौती थे। डॉ. कास ने बताया कि उनकी टीम ने इस ऑपरेशन के लिए कई महीनों तक तैयारी की और उनकी रेडियोलॉजी विशेषषज्ञों की टीम ने दोनों बच्चियों के अंगों की स्थिति को समझने के लिए एक 3डी मॉडल भी बनाया।

पढ़ें :

अमेरिका में भारतीय की पिटाई में दो पुलिसकर्मियों को राहत

एच-1बी वीजा धारकों के पति या पत्नी को भी अमेरिका में रोजगार

chat bot
आपका साथी