जापान में आया 6.9 तीव्रता वाला भूकंप, सुनामी की भी आशंका

जापान के उत्तर-पूर्वी इलाके में 6.9 तीव्रता वाले जबर्दस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए। मंगलवार की सुबह आया ये भूकंप तटीय क्षेत्रों में महसूस किया गया। हालांकि राहत की बात ये रही कि झटके जोरदार होने के बावजूत भी अभी तक जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है।

By anand rajEdited By: Publish:Tue, 17 Feb 2015 09:58 AM (IST) Updated:Tue, 17 Feb 2015 10:22 AM (IST)
जापान में आया 6.9 तीव्रता वाला भूकंप, सुनामी की भी आशंका

टोकियो। जापान के उत्तर-पूर्वी इलाके में 6.9 तीव्रता वाले जबर्दस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए। मंगलवार की सुबह आया ये भूकंप तटीय क्षेत्रों में महसूस किया गया। हालांकि राहत की बात ये रही कि झटके जोरदार होने के बावजूत भी अभी तक जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। वहीं अमेरिकी भूगर्भ शास्त्रियों के रिपोर्ट की मानें तो उत्तर-पूर्वी जापान के तटीये इलाकों में लहरें उठती देखी गई हैं। ये लहरें 10-20 सेंटीमीटर मोटी इन लहरों को देखते हुए सरकार ने सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है और वहां मौजूद लोगों को जगह खाली करने के आदेश दे दिए हैं।

एजेंसी के अनुसार, सुबह आठ बज कर छह मिनट पर भूकंप इवाते के मियाको से करीब 210 किमी पूर्व में प्रशांत क्षेत्र में 10 किमी की गहराई पर आया। सुनामी की चेतावनी तटीय हिस्से के जिन बड़े इलाकों के लिए जारी किया गया है वहां वर्ष 2011 में भूकंप और सुनामी की वजह से 18,000 से अधिक लोग मारे गए थे और फुकुशिमा परमाणु हादसा हुआ था। लहरों के लाइव वीडियो पूरे जापान में दिखाए जा रहे हैं।

पढ़ेंः आतंक के खिलाफ जापान का घुटने टेकने से इंकार

पढ़ेंः जापान की मौद्रिक नीति

chat bot
आपका साथी