सोशल नेटवर्किग की लत से छुटकारा दिलाता है डिजिटल डिटॉक्स

क्या आप सोशल मीडिया की आभासी दुनिया से ऊब चुके हैं। इसकी लत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो कैंप ग्राउंडेड सबसे उपयुक्त जगह है, जहां 24 घंटों के लिए आप तकनीककी दुनिया से आजाद होंगे।

By Edited By: Publish:Mon, 23 Jun 2014 10:04 AM (IST) Updated:Mon, 23 Jun 2014 11:06 AM (IST)
सोशल नेटवर्किग की लत से छुटकारा दिलाता है डिजिटल डिटॉक्स

लंदन। क्या आप सोशल मीडिया की आभासी दुनिया से ऊब चुके हैं। इसकी लत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो कैंप ग्राउंडेड सबसे उपयुक्त जगह है, जहां 24 घंटों के लिए आप तकनीक की दुनिया से आजाद होंगे।

सैन फ्रांसिस्को के बाहरी इलाके में लगने वाले 'डिजिटल डिटॉक्स' नाम के इस कैंप के अपने कुछ नियम हैं। यहां फेसबुक, ट्विटर, फोन, घड़ी या दूसरे मीडिया उपकरणों का इस्तेमाल प्रतिबंधित है। यहां आप काम धंधे की बात नहीं कर सकते, किसी को उसके असली नाम से नहीं पुकार सकते। ना ही किसी की उम्र पूछ सकते हैं। इस कैंप के सह संस्थापक लेवी फेलिक्स ने बताया कि फेसबुक, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट के मौजूदा व पूर्व कर्मचारी भी इस कैंप में आ चुके हैं। यह कैंप लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है, क्योंकि लोग तकनीक के इस्तेमाल से जुड़ी थकान, चिड़चिड़ेपन से राहत पाना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले साल यह कैंप मार्च के महीने में एकबार लगाया गया था, लेकिन इस साल दो से तीन बार इस कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।

कैंप में भाग लेने वाली यांग ने बताया कि यह एक शानदार अनुभव था। मुझे बार-बार अपना फोन देखने की आदत हो गई थी। लोगों से मिलने जुलने, उनसे सामने बैठकर बातें करने, हंसने-हंसाने से कुछ राहत मिली है। हाल के कुछ वर्षो में हम तकनीक के सकारात्मक पहलू को पहचानने में विफल रहे हैं। हर साल मार्च में आयोजित होने वाले इस कैंप के बारे में डिजिटल ट्रेंड्स के विशेषज्ञ ब्रायन सोलिस का कहना है कि अगर आप तकनीक पर ध्यान नहीं देंगे तो यह आप पर कभी हावी भी नहीं होगी ।

पढ़ें: फेसबुक का नया एप स्लिंगशॉट

पढ़ें: जब आधे घंटे के लिए क्रैश हो गया फेसबुक

chat bot
आपका साथी