जानिए क्‍यों उत्‍तर कोरिया में निकाली गई अमेरिका विरोधी विशाल रैली

लोगों में अमेरिका के खिलाफ जबरदस्‍त आक्रोश देखने को मिला। 25 जून, 1950 को कोरियाई युद्ध शुरू हुआ था, जिसमें अमेरिका ने दक्षिण कोरिया की मदद की थी।

By Pratibha Kumari Edited By: Publish:Mon, 26 Jun 2017 11:02 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jun 2017 11:05 AM (IST)
जानिए क्‍यों उत्‍तर कोरिया में निकाली गई अमेरिका विरोधी विशाल रैली
जानिए क्‍यों उत्‍तर कोरिया में निकाली गई अमेरिका विरोधी विशाल रैली

प्‍योंगयांग, आइएएनएस। उत्‍तर कोरिया और अमेरिका के तल्‍ख रिश्‍ते से सभी वाकिफ हैं। रविवार को कोरियाई युद्ध की वर्षगांठ पर उत्‍तर कोरिया के लोगों ने डे ऑफ एंटी-यूएस स्‍ट्रगल मनाया। राजधानी प्‍योंगयांग में एक विशाल रैली निकाली गई, लोगों में अमेरिका के खिलाफ जबरदस्‍त आक्रोश देखने को मिला।

कोरियन सेंट्रल न्‍यूज एजेंसी के अनुसार, सत्‍ताधारी वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया के वरिष्‍ठ सदस्‍य और उच्‍च स्‍तर के सरकारी अधिकारी भी अमेरिका की भर्त्‍सना के लिए एकजुट हुए। उन्‍होंने बाद में एक सार्वजनिक जुलूस भी निकाला। इस दौरान वक्‍ताओं ने अमेरिका पर जमकर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि 25 जून, 1950 को शुरू हुए कोरियाई युद्ध में अमेरिका ने दमन के लिए सभी बर्बर व क्रूर तरीकों व हथियारों का इस्‍तेमाल किया जो अंतरराष्‍ट्रीय कानून द्वारा प्रतिबंधित हैं। कोरियाई लोगों के खिलाफ किए गए अत्‍याचार इतिहास में दर्ज हैं, कुछ घाव कभी भरते नहीं हैं। इस तर‍ह के कई और जुलूस व रैलियां देश भर में आयोजित की गईं।

गौरतलब है कि कोरियाई युद्ध शीत युद्ध काल में लड़ा गया पहला महत्वपूर्ण युद्ध था। एक तरफ उत्तर कोरिया था जिसका समर्थन सोवियत संघ व साम्यवादी चीन कर रहे थे, दूसरी तरफ दक्षिण कोरिया था, जिसकी रक्षा अमेरिका कर रहा था। युद्ध अंत में बिना किसी निर्णय ही समाप्त हो गया, मगर जन क्षति व तनाव बहुत बढ़ गया। यह युद्ध 1950 से 1953 तक चला।

यह भी पढ़ें: VIDEO: कोलंबिया में बड़ा हादसा, 4 मिनट में डूब गया चार मंजिला जहाज

chat bot
आपका साथी