ब्रिटेन के स्कूलों में बंद नहीं होगी पंजाबी, गुजराती, उर्दू और बांग्ला की पढ़ाई

ब्रिटेन के स्कूलों में पंजाबी, उर्दू, गुजराती और बांग्ला भाषा की पढ़ाई बंद होने का कोई खतरा नहीं है, लिहाजा वह हाईस्कूल तक बदस्तूर जारी रहेंगी।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sat, 23 Apr 2016 06:51 PM (IST) Updated:Sat, 23 Apr 2016 07:28 PM (IST)
ब्रिटेन के स्कूलों में बंद नहीं होगी पंजाबी, गुजराती, उर्दू और बांग्ला की पढ़ाई

लंदन (प्रेट्र)। ब्रिटेन के स्कूलों में पंजाबी, उर्दू, गुजराती और बांग्ला जैसी भारतीय भाषाओं की पढ़ाई होती रहेगी। इनकी पढ़ाई बंद होने का कोई खतरा नहीं है। ब्रिटिश शिक्षा विभाग ने इस बात को स्पष्ट किया है। उसका कहना है कि ये भारतीय भाषा स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं और पूरे देश में इनको पढ़ाया जाना जारी रखा जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि उपरोक्त चारों भारतीय भाषाओं को पढऩे का विकल्प ए लेवल यानी हाईस्कूल तक के पाठ्यक्रम में बरकरार रहेगा।

भारतीय भाषाओं को स्कूली पाठ्यक्रम में बरकरार रखने के अभियान की अगुआई करने वाले सांसद बॉब ब्लैकमैन के अनुसार, 'मैं देश के सबसे अधिक बहुसांस्कृतिक संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता हूं। मैं दावे से यह कह सकता हूं कि पूर्व की भांति हम अभी भी एक वैश्विक गांव के रूप में हैं। उनका कहना था, 'हमारे युवा लोग अगर बहु भाषी बनना चाहते हैं तो उनके सामने ढेरों विकल्प मौजूद हैं। यही कारण है कि मैंने इन भारतीय भाषाओं को शिक्षा प्रणाली में संरक्षित करने का प्रयास शुरू किया था।

बकौल बॉब, 'मैं उन सभी लोगों को बधाई देना चाहता हूं, जिन लोगों ने भारतीय भाषाओं को स्कूली पाठ्यक्रम में बनाए रखने के एजेंडे पर साथ दिया है। मुझे खुशी है कि निकी मॉर्गन के रूप में हमारे पास ऐसी शिक्षा मंत्री हैं, जो लोगों की भावनाओं की कद्र करती हैं।

chat bot
आपका साथी