रिटायर हुए दुनिया के सबसे गरीब राष्ट्रपति

दुनिया के सबसे गरीब राष्ट्रपति के रूप में चर्चित उरुग्वे के होजे मुजिका अपने पद से रिटायर हो गए। मुजिका अपने सरल स्वभाव व साधारण जिंदगी के लिए मशहूर हुए। मुजिका ने अपने पांच साल के कार्यकाल में देश को तो अमीर बना दिया लेकिन खुद 'कंगाल' बने रहे।

By Sachin kEdited By: Publish:Mon, 02 Mar 2015 09:37 PM (IST) Updated:Tue, 03 Mar 2015 12:35 AM (IST)
रिटायर हुए दुनिया के सबसे गरीब राष्ट्रपति

मोंटेवीडियो। दुनिया के सबसे गरीब राष्ट्रपति के रूप में चर्चित उरुग्वे के होजे मुजिका अपने पद से रिटायर हो गए। मुजिका अपने सरल स्वभाव व साधारण जिंदगी के लिए मशहूर हुए। मुजिका ने अपने पांच साल के कार्यकाल में देश को तो अमीर बना दिया लेकिन खुद 'कंगाल' बने रहे।

उन्होंने राष्ट्रपति भवन में रहने की अपेक्षा अपने देश के लोगों जैसा साधारण घर में रहने का निर्णय लिया। वह अपनी आय का 90 फीसदी दान में दे देते थे। उनकी विदाई के साथ ही उरग्वे ने नए राष्ट्रपति तबारे वाजक्वेज का स्वागत किया। कुत्ते व कार को समय देना चाहता हूं पांच साल के कार्यकाल में विदाई के साथ 79 वर्षीय मुजिका ने कहा कि वह अपने तीन पैर वाले कुत्ते मैनुएल और चार पैर की बीटल कार को समय देना चाहते हैं।

पत्नी के साथ फूल की खेती करते हैं मुजिका होजे मुजिका अपने कार्यकाल में दो कमरे के मकान में रहे और केवल दो सुरक्षाकर्मियों की सेवा ली। वह आम लोगों की तरह खुद कुएं से पानी भरते थे और कप़़डे धोते थे। मुजिका ने पत्नी के साथ मिलकर फूलों की खेती की और ट्रैक्टर भी खुद ही चलाया। वह अपनी पुरानी वॉक्सवैगन बीटल कार चलाकर खुद ऑफिस जाते और खास मौकों पर ही कोट पहनते थे।

पढ़ेंः राष्ट्रपति भवन में पुलिसकर्मियों को बंधक बनाकर मारपीट

उरग्वे के नागरिक को लिफ्ट दी थी बीते दिनों मुजिका एक आम व्यक्ति को अपनी कार में लिफ्ट देने के लिए चर्चा में आए थे। जेराल्ड अकोस्टा ने फेसबुक पर इस घटना का खुलासा करते हुए लिखा कि मिल प्लांट से घर जाते वक्त उन्होंने लिफ्ट मांगी। उनके इशारे पर एक कार रकी। वे जल्दी से उसके अंदर बैठ गए। अंदर बैठने के बाद उन्हें पता चला कि कार में उरग्वे के राष्ट्रपति होजे मुजिका और उनकी पत्नी लुसिया बैठी थीं। घटना के खुलासे के बाद भी मुजिका ने सार्वजनिक तौर पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

chat bot
आपका साथी