जानिए, गाली पर ओबामा की प्रतिक्रिया के बाद फिलीपिंस के राष्ट्रपति ने क्या कहा

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ने अमेरिकन प्रेसिडेंट बराक ओबामा के लिए अपशब्द का इस्तेमाल किया।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Mon, 05 Sep 2016 08:11 PM (IST) Updated:Tue, 06 Sep 2016 04:13 PM (IST)
जानिए, गाली पर ओबामा की प्रतिक्रिया के बाद फिलीपिंस के राष्ट्रपति ने क्या कहा

दावाओ, एएफपी : फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ने अपने अमेरिकी समकक्ष बराक ओबामा के लिए अपशब्द का इस्तेमाल किया है। सोमवार को उन्होंने ओबामा को मां की गाली देते हुए ऐसे शब्द का इस्तेमाल किया जिसे लिखा नहीं जा सकता। उनके इस बयान से लाओस की राजधानी वियंताने में आज होने वाली दोनों नेताओं की बैठक रद हो गयी है। हालांकि उन्होंने बाद में अपने बयान पर अफसोस जताते हुए माफी मांगी है।

गाली के बाद बातचीत हुई रद

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि राष्ट्रपति ओबामा फिलीपींस के राष्ट्रपति दुर्तेते के साथ द्विपक्षीय वार्ता नहीं करेंगे। डुटर्टे के साथ द्विपक्षीय वार्ता की बजाय ओबामा मंगलवार दोपहर गणराज्य के राष्ट्रपति पार्क (ग्वीन हे) से मुलाकात करेंगे।

पढ़ें- दक्षिण चीन सागर पर ओबामा की चीन को परिणाम भुगतने की चेतावनी

अमेरिका की कड़ी प्रतिक्रिया

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि किसी देश का राष्ट्रपति किसी दूसरे देश के राष्ट्रपति से यह कहे कि आप मुझसे इस पर बात करें और इस पर नहीं। इसके अलावा गाली देना तो और भी अटपटा है। लेकिन दुर्तेते ने यह दोनों ही काम किए और ओबामा को गाली देते हुए कहा कि ओबामा जब उनसे लाओस में मिलें तो मानवाधिकार के मुद्दे पर लेक्चर न दें।

दुतर्ते ने क्या कहा ?

लाओस रवाना होने से पहले इस संबंध में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए दुर्तेते ने कहा, हमें एक-दूसरे को सम्मान देना होगा। यदि ..के बेटे ने सिर्फ सवाल किए या बयान जारी किया तो मैं उसे मुंहतोड़ जवाब दूंगा। इस दौरान उन्होंने तस्करों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखने का संकल्प दोहराते हुए अन्य आलोचकों के लिए भी आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया।

क्या है मामला ?

दुर्तेते मादक पदार्थो के तस्करों के खिलाफ अपने अभियान को लेकर विवादों में हैं। 30 जून को उनके कार्यभार संभालने के बाद से पुलिस के हाथों 24 सौ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। उम्मीद की जा रही थी कि बैठक के दौरान ओबामा उनसे इस अभियान को लेकर सवाल कर सकते हैं।

ओबामा-पुतिन मुलाकात में भी सीरिया पर नहीं बनी बात

chat bot
आपका साथी