मुल्ला उमर को लड़ना चाहिए राष्ट्रपति चुनाव

बर्लिन। अफगानिस्तान के लिए अगला साल दो कारणों से बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। पहला, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 2014 में अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी की घोषणा कर चुके हैं। दूसरा, अफगानिस्तान की जनता अगले साल नया राष्ट्रपति चुनने के लिए वोट डालेगी। अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई चाहते हैं कि तालिबान का मुखिया मुल्

By Edited By: Publish:Tue, 02 Apr 2013 09:25 PM (IST) Updated:Tue, 02 Apr 2013 09:26 PM (IST)
मुल्ला उमर को लड़ना चाहिए राष्ट्रपति चुनाव

बर्लिन। अफगानिस्तान के लिए अगला साल दो कारणों से बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। पहला, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 2014 में अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी की घोषणा कर चुके हैं। दूसरा, अफगानिस्तान की जनता अगले साल नया राष्ट्रपति चुनने के लिए वोट डालेगी। अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई चाहते हैं कि तालिबान का मुखिया मुल्ला उमर भी चुनाव लड़े।

एक जर्मन अखबार को दिए इंटरव्यू में करजई ने उमर को चुनाव लड़ने की चुनौती दी। उन्होंने कहा, 'मैं चाहता हूं कि वह राष्ट्रपति पद के लिए खड़ा हो ताकि जनता उनके खिलाफ या पक्ष में वोट दे सके। इससे पूरी दुनिया को पता चल जाएगा कि अफगान जनता क्या चाहती है?' करजई ने स्वीकार किया कि उनकी सरकार तालिबान के साथ शांति वार्ता के प्रयास कर रही है, लेकिन अभी तक कुछ ठोस नहीं हो पाया है। उन्होंने तालिबान से हथियार डालकर राजनीतिक प्रक्रिया में हिस्सा लेने की अपील की।

करजई का यह इंटरव्यू उनकी कतर यात्रा के बाद आया है। अफगान राष्ट्रपति ने कतर के अमीर से मुलाकात कर वहां तालिबान का दफ्तर खोलने के लिए वार्ता की थी। इसके बाद आधिकारिक तौर पर शांति वार्ता शुरू की जा सकती है। करजई का कहना है कि यदि तालिबान, अलकायदा और आतंकवाद से दूरी बना ले तो शांति वार्ता सफल हो जाएगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी