चीन ने तरेरी आंख, बोला-दलाई लामा से दूर रहें ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और तिब्बत के निर्वासित आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के बीच आगामी पांच फरवरी की प्रस्तावित मुलाकात पर चीन ने गहरी नाराजगी जताई है। यही नहीं बीजिंग ने चेतावनी भरे लहजे में ओबामा को तिब्बती धर्मगुरु से दूर रहने की सलाह दी।

By manoj yadavEdited By: Publish:Mon, 02 Feb 2015 06:21 PM (IST) Updated:Mon, 02 Feb 2015 06:33 PM (IST)
चीन ने तरेरी आंख, बोला-दलाई लामा से दूर रहें ओबामा

बीजिंग। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और तिब्बत के निर्वासित आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के बीच आगामी पांच फरवरी की प्रस्तावित मुलाकात पर चीन ने गहरी नाराजगी जताई है। यही नहीं बीजिंग ने चेतावनी भरे लहजे में ओबामा को तिब्बती धर्मगुरु से दूर रहने की सलाह दी।

चीन के विदेश विभाग के प्रवक्ता हांग लेई ने कहा, "तिब्बत मुद्दे को लेकर चीन के आंतरिक मामलों में किसी भी देश या सरकार के हस्तक्षेप के प्रयास का बीजिंग पुरजोर विरोध करेगा। चीन दलाई लामा की दुनिया के किसी भी नेता के साथ मुलाकात के खिलाफ है। चीन को उम्मीद है कि अमेरिका तिब्बत मसले पर किए गए वादे पर अमल करेगा और द्विपक्षीय संबंधों की शर्त पर ही कोई कदम उठाएगा।"

दलाई लामा पिछले तकरीबन 56 वर्षों से भारत में निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे हैं। शांति का नोबेल हासिल करने वाले तिब्बती धर्मगुरु को बीजिंग खतरनाक पृथकतावादी मानता है जो तिब्बत को चीन से स्वतंत्र कराना चाहते हैं।

पिछले सप्ताह व्हाइट हाउस ने नेशनल प्रेयर ब्रेकफास्ट कार्यक्रम के मौके पर दलाई लामा-ओबामा मुलाकात की बात कही थी। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि दोनों नेताओं के बीच निजी भेंट की योजना है या नहीं। बतौर राष्ट्रपति ओबामा तिब्बती धर्मगुरु से चौथी बार मिलेंगे।

chat bot
आपका साथी