कोरियाई प्रायद्वीप में कभी युद्ध नहीं होने देगा चीन

चीन ने अमेरिका से शुक्रवार को दो टूक कहा कि वह कोरियाई प्रायद्वीप में किसी गड़बड़ी या युद्ध की कभी अनुमति नहीं देगा। जबकि अमेरिका ने उसे अपने समुद्री विवादों का शांतिपूर्वक समाधान निकालने की नसीहत दी है। इस बीच उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच कोरियाई युद्ध (1950-53) के बाद बिछड़े परिवारों के मिलन को लेकर समझौता हुआ है।

By Edited By: Publish:Fri, 14 Feb 2014 08:00 PM (IST) Updated:Fri, 14 Feb 2014 08:04 PM (IST)
कोरियाई प्रायद्वीप में कभी युद्ध नहीं होने देगा चीन

बीजिंग। चीन ने अमेरिका से शुक्रवार को दो टूक कहा कि वह कोरियाई प्रायद्वीप में किसी गड़बड़ी या युद्ध की कभी अनुमति नहीं देगा। जबकि अमेरिका ने उसे अपने समुद्री विवादों का शांतिपूर्वक समाधान निकालने की नसीहत दी है। इस बीच उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच कोरियाई युद्ध (1950-53) के बाद बिछड़े परिवारों के मिलन को लेकर समझौता हुआ है।

सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बीजिंग के दौरे पर आए अपने अमेरिकी समकक्ष जॉन केरी से कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में बीजिंग कभी कोई गड़बड़ी या युद्ध होने नहीं देगा। इसे लेकर चीन गंभीर है। वहीं केरी ने पत्रकारों को बताया कि उन्होंने चीन से दक्षिण चीन सागर में अपने विवादों का शांतिपूर्वक समाधान निकालने और उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजी करने का आग्रह किया है। इसके पहले बीजिंग रवाना होने से पहले सियोल में केरी ने कहा था कि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षणों और उकसावे वाली बयानबाजी से क्षेत्र में तनाव बढ़ा रहा है। चीन को उसे संयम रखने के लिए प्रेरित करने काप्रयास करना चाहिए। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि बीजिंग, उत्तर कोरिया को परमाणु मसले पर बातचीत के लिए वार्ता की मेज पर लाने के लिए लगातार प्रयास करता रहा है।

पढ़ें : चीन ने भारत के लोकतंत्र को बताया अधूरा

गौरतलब है कि पूर्वी और दक्षिण चीन सागर में जापान, दक्षिण कोरिया सहित कई देशों के साथ लंबे समय से चीन का विवाद चल रहा है। गत वर्ष चीन ने पूर्वी चीन सागर में एक तरफा अपने नए वायु रक्षा क्षेत्र की घोषणा की थी जिसे लेकर अमेरिका, जापान, उत्तर कोरिया सहित कई देशों के साथ तनाव उत्पन्न हो गया था। इस बीच उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच शुक्रवार को पुनर्मिलन कार्यक्रम को लेकर असामान्य समझौता हुआ। इससे पहले उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह इस मामले में तभी आगे बढ़ेगा जब दक्षिण कोरिया अमेरिका के साथ सैन्य अभ्यास स्थगित कर देगा। दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख किम क्यू हूं ने कहा कि पुनर्मिलन कार्यक्रम विश्वास निर्माण की दिशा में पहला कदम होगा।

chat bot
आपका साथी