उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण, इस बार हुआ विफल

उत्तर कोरिया का दूसरा मिसाइल टेस्ट आज विफल हो गया। मिसाइल उड़ान के कुछ सेकंड के बाद ही ध्वस्‍त हो गई। मध्‍यम दूरी की इस मिसाइल के फेल हो जाने से उत्तर कोरिया को निराशा हाथ लगी है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Thu, 28 Apr 2016 04:12 PM (IST) Updated:Thu, 28 Apr 2016 05:35 PM (IST)
उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण, इस बार हुआ विफल

सिओल (रॉयटर)। परमाणु परीक्षण को लेकर विवादों में घिरे उत्तर कोरिया ने गुरुवार को दोबारा मध्यम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया लेकिन लॉन्च के कुछ सेकंड बाद ही मिसाइल दुर्घटनाग्रस्त होकर गिर गई। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने यह सूचना दी। दो सप्ताह के भीतर उत्तर कोरिया की दूसरी मिसाइल का परीक्षण विफल हुआ है।

दक्षिण कोरिया की ओर से रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट पर वोन्सान से मुसुदान मिसाइल का परीक्षण शुरू किया लेकिन कुछ सेकंड बाद ही वह गिर गई। इस मिसाइल की मारक क्षमता ढाई से चार हजार किमी है और यह दक्षिण कोरिया, जापान व गुआम में अमेरिकी सैन्य बस पर हमला करने में सक्षम है। उनके मुताबिक इस मिसाइल को स्थानीय समयानुसार सुुबह 6:40 बजे लॉन्च किया गया था। लेकिन कुछ सेकंड बाद ही यह ध्वस्त हो गई। पिछले सप्ताह ही उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था जिसकी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने क़़डी निंदा की थी।

36 साल बाद उत्तर कोरिया में सत्ताधारी दल का सम्मेलन

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया इससे कुछ ही दिन पहले इंटर कांटिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। उसका कहना था कि इसके बाद वह अपने विरोधियों पर परमाणु हमला करने के काबिल हो चुका है। उत्तर कोरिया ने उसी वक्त एक और मिसाइल परीक्षण करने की भी बात कही थी। हालांकि विश्व की आलोचना झेल रहे उत्तर कोरिया ने बाद में अपने परमाणु परीक्षणों को रोकने के संकेत भी दिए थे। लेकिन उसने इसके लिए उसने एक शर्त रखी है। उसका कहना है कि अगर अमेरिका, दक्षिण कोरिया के साथ अपने सालाना सैन्य अभ्यास की गतिविधि को बंद कर देगा तो वह परमाणु परीक्षण रोक देगा। इसके साथ ही उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने चेतावनी दी कि उत्तर कोरिया अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से डरता नहीं है।

शर्त के साथ उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण रोकने को तैयार

chat bot
आपका साथी