उत्तर कोरिया पांचवें परमाणु परीक्षण की तैयारी में

अमेरिकी थिंक टैंक 38 नॉर्थ के अनुसार, उत्तर कोरिया पांचवें परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है। इसकी तस्वीरें सेटेलाइट से प्राप्त हुई हैं।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Sat, 07 May 2016 03:10 PM (IST) Updated:Sat, 07 May 2016 03:51 PM (IST)
उत्तर कोरिया पांचवें परमाणु परीक्षण की तैयारी में

प्योंगयांग, एएफपी । उत्तर कोरिया में सत्तारूढ़ दल की चल रही पार्टी कांग्रेस के बीच संकेत मिल रहे हैं कि वहां पर पांचवें परमाणु परीक्षण की तैयारी भी हो रही है। सन 1980 के बाद पहली बार हो रही इस पार्टी कांग्रेस में सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने साफ किया है कि उनका परमाणु कार्यक्रम किसी के खिलाफ न होकर अपनी सुरक्षा के लिए है।

36 साल बाद उत्तर कोरिया में सत्ताधारी दल का सम्मेलन

शुक्रवार को शुरू हुई पार्टी कांग्रेस के उद्घाटन भाषण में पश्चिमी लिबास में मंच पर आए किम जोंग उन (33) ने छह जनवरी को हुए हाइड्रोजन बम के परीक्षण को अभूतपूर्व करार दिया। लंबी दूरी के रॉकेट लांच को किम ने विरोधी ताकतों को मसल कर रख देने वाला बताया। उत्तर कोरिया ने अभी तक कुल चार परमाणु परीक्षण किए हैं। किम अपने पिता किम जोंग इल की मौत के बाद सन 2011 में सत्ता में आए थे। उसी के बाद सारे परमाणु परीक्षण हुए हैं।

अमेरिकी थिंक टैंक 38 नॉर्थ के अनुसार उत्तर कोरिया पांचवें परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है। इसकी तस्वीरें सेटेलाइट से प्राप्त हुई हैं। यह परीक्षण वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों को अनदेखा करते हुए करेगा। प्रतिक्रिया में अमेरिका ने उत्तर कोरिया से अपील की है कि वह परमाणु हथियार बनाने की अपनी गलत इच्छा का त्याग करे और वापस अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में शामिल होकर विकास के पथ पर आगे बढ़े।

हमारी सीमा में नजर आए तो कुत्ते की मौत मारे जाएंगे अमेरिकी सैनिक: उ.कोरिया

chat bot
आपका साथी