न्यूयॉर्क में सिगरेट खरीदने की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष

अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में सिगरेट खरीदने के लिए न्यूनतम उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष तय की गई है। यह ताजा पहल शहरवासियों के बीच स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से की गई है।

By Edited By: Publish:Mon, 19 May 2014 05:17 PM (IST) Updated:Mon, 19 May 2014 06:17 PM (IST)
न्यूयॉर्क में सिगरेट खरीदने की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष

न्यूयॉर्क। अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में सिगरेट खरीदने के लिए न्यूनतम उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष तय की गई है। यह ताजा पहल शहरवासियों के बीच स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से की गई है।

उल्लेखनीय है कि न्यूयॉर्क सिटी काउंसिल में गत अक्टूबर के दौरान कानूनी उम्र बढ़ाने वाले 'टोबैको 21' विधेयक को मंजूरी दी गई थी। इसमें तंबाकू, सिगरेट, इलेक्ट्रानिक सिगरेट, सिगार आदि के लिए न्यूनतम 21 वर्ष तय की गई है। काउंसिल के मेयर ने विधेयक पर गत 19 नवंबर को हस्ताक्षर किए जिसके छह माह बाद यह नया कानून प्रभावी हुआ। हालांकि नए कानून के प्रभाव को पहले से ही साफतौर पर महसूस किया जा सकता है।

ध्रूमपान को सीमित करने के प्रयास के तहत गत 29 अप्रैल से शहर के रेस्त्रां, बार, पार्क और सार्वजनिक समुद्र तटों पर ई-सिगरेट को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके अलावा कुछ निजी आवासीय इमारतों में भी ध्रूमपान पर रोक लगा दी गई है। जबकि अमेरिका में सिगरेट पर सबसे ज्यादा टैक्स भी इसी शहर में है। नए कानून के तहत कोई भी व्यक्ति उम्र संबंधी वैध पहचान पत्र दिखाए बगैर कोई भी तंबाकू उत्पाद खरीद नहीं सकता है। दुकानदार पहचान पत्र की सत्यता की परख के बाद ही सिगरेट के पैकेट खरीदार को देंगे।

स्मोकिंग छुड़वाने में मदद नहीं करती ई-सिगरेट

chat bot
आपका साथी