खून की जांच बताएगी एंटीबायोटिक दवा की जरूरत

अब खून की आसान सी जांच के बाद यह पता चल सकेगा कि रोगी को एंटीबायोटिक दवाओं की जरूरत है भी या नहीं।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Thu, 07 Jul 2016 07:35 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jul 2016 08:13 PM (IST)
खून की जांच बताएगी एंटीबायोटिक दवा की जरूरत

लॉस एंजिलिस (प्रेट्र)। किसी रोगी को एंटीबायोटिक दवाओं की जरूरत का आसानी से पता लग जाएगा। इसके लिए शोधकर्ताओं ने खून की जांच की आसान और किफायती विधि विकसित की है। इससे आसानी से यह पता चल सकेगा कि रोगी को एंटीबायोटिक दवाओं की जरूरत है भी या नहीं। शोधकर्ताओं ने कहा कि एंटीबायोटिकदवाओं ने लाखों जिंदगियां बचाई हैं। इन दवाओं से जटिल और जीवनरक्षक सर्जरी संभव हुई है।

हालांकि, एंटीबायोटिक दवाओं का बिना सोचे-समझे अधिक इस्तेमाल होने लगा है। इनके ज्यादा उपयोग से रोगाणुओं की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ जाती है। शोध से जुड़े भारतीय मूल के शोधकर्ता और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से जुड़े पूर्वेश खत्री ने कहा, 'अक्सर ही संक्रमण को लेकर सटीक जानकारी नहीं मिल पाती। डॉक्टर के पास जाने वाले बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के रोगियों में एक जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।'

शोधकर्ताओं के मुताबिक प्रतिरोधक क्षमता पर पिछले साल शोध के दौरान इस जांच को लेकर विचार आया था। संक्रमण की जांच के लिए पहले सैंकड़ों जीन की सक्रियता देखनी पड़ती थी, लेकिन अब सिर्फ सात जीन की जांच से इसका पता चल सकेगा। कम जीन होने के कारण नई जांच न केवल सटीक जानकारी देगी बल्कि यह किफायती भी साबित होगी। शोधकर्ता अब एक घंटे में नतीजा जानने की दिशा में काम करने में जुट गए हैं।

चीन की संप्रभुता और सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने का काम न करे अमेरिका: चीन

मोजांबिक में बोले पीएम मोदी, 'विश्व के लिए आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा'

पहली बार ISS की खिड़की से धरती को देखेंगी कैथलीन रुबिन

chat bot
आपका साथी