क्यूरियोसिटी ने खींची मंगल ग्रह पर सूर्यास्त की फोटो

पृथ्वी पर सूर्यास्त के वक्त सूर्य के आसपास लालिमा दिखाई देती है, लेकिन मंगल ग्रह पर ऐसा नहीं होता। लाल ग्रह पर सूर्य के आसपास का हिस्सा नीला रहता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के क्यूरियोसिटी यान की भेजी तस्वीरों से यह बात सामने आई है।

By Sudhir JhaEdited By: Publish:Mon, 11 May 2015 05:58 PM (IST) Updated:Mon, 11 May 2015 07:07 PM (IST)
क्यूरियोसिटी ने खींची मंगल ग्रह पर सूर्यास्त की फोटो

वाशिंगटन। पृथ्वी पर सूर्यास्त के वक्त सूर्य के आसपास लालिमा दिखाई देती है, लेकिन मंगल ग्रह पर ऐसा नहीं होता। लाल ग्रह पर सूर्य के आसपास का हिस्सा नीला रहता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के क्यूरियोसिटी यान की भेजी तस्वीरों से यह बात सामने आई है।

नासा ने पृथ्वी पर बने नियंत्रण कक्ष को पिछले हफ्ते लाल ग्रह के सूर्यास्त की कई तस्वीरें भेजी हैं। यान में लगे मास्ट कैमरे (मास्टकैम) से सूर्यास्त की तस्वीरें 15 अप्रैल को खींची गई थीं। वैज्ञानिकों के मुताबिक सभी फोटो धूल भरी आंधी के दौरान ली गई हैं। इनके जरिये मंगल ग्रह के वातावरण में मौजूद धूल के कणों का विश्लेषण संभव हो सकेगा। परियोजना से जुड़े मार्क लेमन ने बताया कि धूल के कण काफी महीन थे, जिससे पार पाते हुए नीला प्रकाश वातावरण में फैल सका।

सूर्यास्त के वक्त सूर्य के समीप वाले हिस्से को छोड़कर लाल ग्रह के बाकी का आसमान पीला और नारंगी रंग का पाया गया। दिन के वक्त पूरा आसमान धूसर रंग में रहता है। गौरतलब है कि क्यूरियोसिटी अगस्त, 2012 में मंगल ग्रह पर पहुंचा था। इस यान का उद्देश्य वहां के वातावरण के बारे में तथ्य जुटाना है।

पढ़ेंः मंगल पर जीवन की उम्मीद बढ़ी

chat bot
आपका साथी