'पाकिस्तान के लिए नसीहतों से भरी रही मोदी की यूएइ यात्रा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया यूएई यात्रा भारत के लिए उपलब्धियों से भरी रही तो यह पाकिस्तान को कई नसीहतें भी दे गया। यह हमारा नहीं बल्कि पाकिस्तान के एक प्रमुख अखबार का कहना है। अखबार में प्रकाशित लेख के मुताबिक मोदी की दो दिवसीय यूएइ की सफल यात्रा और

By Sudhir JhaEdited By: Publish:Thu, 20 Aug 2015 12:29 PM (IST) Updated:Thu, 20 Aug 2015 01:31 PM (IST)
'पाकिस्तान के लिए नसीहतों से भरी रही मोदी की यूएइ  यात्रा'

इस्लामाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया यूएई यात्रा भारत के लिए उपलब्धियों से भरी रही तो यह पाकिस्तान को कई नसीहतें भी दे गया। यह हमारा नहीं बल्कि पाकिस्तान के एक प्रमुख अखबार का कहना है। अखबार में प्रकाशित लेख के मुताबिक मोदी की दो दिवसीय यूएइ की सफल यात्रा और यात्रा के अाखिर में दोनों देशों के संयुक्त घोषणापत्र में जो बातें कही गई वह पाकिस्तान के लिए गंभीर चिंता की बात से कम नहीं है।

अखबार के संपादकीय के मुताबिक दोनों देश आर्थिक सहयोग को और बढ़ाने को लेकर एकमत थे। इतना ही नहीं यूएइ भारत में चार लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश भी करने जा रहा है। दोनों देश अपने आपसी व्यापार को अगले पांच साल में 60 फीसद बढ़ाने जा रहे हैं। भारत की संबसे बड़ी उपलब्धि रही आतंकवाद के मुद्दे पर उसे यूएइ का पूरा समर्थन मिलना। यूएइ ने आतंकवाद के खिलाफ भारत को हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया साथ ही इस मसले पर भारत के उठाए कदमों की सराहना की।

आतंकवाद को लेकर दोनों देश के बीच जिस तरह की बातें हुई उसका इशारा पूरी तरह से पाकिस्तान की ओर था और ये बातें पाक के लिए नसीहतें और चेतावनी से कम नहीं थी। भारत- यूएइ की बढ़ती दोस्ती पाकिस्तान के लिए परेशान करने वाली बात है। यह इस बात का संकेत भी है कि यूएइ की विदेश नीति में अमूल चूल बदलाव हो रहा है।

अखबार का कहना है कि क्षेत्र के देशों से भारत के संबंध बेहतर हो रहे हैं। भारत इन देशों के समक्ष अपनी बातों को मजबूती से पेश कर रहा है और अपने मकसद में तेजी से आगे बढ़ रहा है। अखबार ने पाकिस्तान को सचेत करते हुए कहा है कि वह क्षेत्र में अपनी पकड़ को बनाए रखने के लिए कोशिशें शुरू करे एेसा न हो कि सोचते सोचते बहुत देर हो जाए।

पढ़ेंः VHP को खल गई पाक से बातचीत पर नहीं खला मोदी का UAE की मस्जिद में जाना

chat bot
आपका साथी