न्यूयार्क में गाजेबाजे के साथ हुअा पीएम मोदी का स्वागत

संयुक्त राष्ट्र की ओर से आयोजित होने जा रहे विकास पर शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने और अपने मेक इन इंडिया एवं डिजीटल इंडिया कार्यक्रमों को प्रोत्साहन दिलाने के लिए अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यहां गुरुवार को जोरदार स्वागत किया गया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2015 08:46 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2015 09:23 PM (IST)
न्यूयार्क में गाजेबाजे के साथ हुअा पीएम मोदी का स्वागत

न्यूयार्क। संयुक्त राष्ट्र की ओर से आयोजित होने जा रहे विकास पर शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने और अपने मेक इन इंडिया एवं डिजीटल इंडिया कार्यक्रमों को प्रोत्साहन दिलाने के लिए अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यहां गुरुवार को जोरदार स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री बुधवार की शाम यहां पहुंचे हैं। गुरुवार का दिन आर्थिक कूटनीति, उद्योग जगत की हस्तियों, वित्त एवं मीडिया को मेक इन इंडिया कार्यक्रम में निवेश के लिए मनाने में बीता।

पांच दिनों की यात्रा के दौरान भारत शनिवार को जी-4 शिखर वार्ता में शामिल होगा, लेकिन इस यात्रा के दौरान पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के साथ बातचीत का कोई कार्यक्रम तय नहीं है। जी-4 में भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान शामिल हैं। समूह के देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार और स्थायी सीट के लिए एक-दूसरे का समर्थन करते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ प्रधानमंत्री की मुलाकात 28 सितंबर को होगी। इसके अलावा जॉर्डन के बादशाह अब्दुल्लाह द्वितीय, भूटान के प्रधानमंत्री त्शेरिंग तोब्गे, स्विडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन और साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस एंस्टासिआडेस के साथ प्रधानमंत्री द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात की।

पढ़ेंःमोदी ने ली सेकुलरिज्म पर चुटकी, भड़की कांग्रेस

मोदी के वाल्डोर्फ एस्टोरिया होटल पहुंचने पर वहां चार घंटा पहले से ही बड़ी संख्या में मौजूद स्थानीय भारतीय समुदाय ने ढोल-ताशा बजाकर स्वागत शुरू किया। वाहन से उतरते ही मोदी ने अभिवादन किया। उनके करीब पहुंचने के लिए लोगों में होड़ मची रही, लेकिन सेक्रेट सर्विस की घेराबंदी मजबूत थी। उनके समर्थक मोदी-मोदी का नारा लगाते रहे और मिठाइयां बांटी।

पढ़ेंःमोदी के साथ मिलकर आर्थिक सहयोग बढ़ाएंगे ओबामा- व्हाइट हाउस

न्यूजर्सी से आए ज्योति पटेल ने कहा कि वह समर्थन देने के लिए वहां आए हैं। पटेल ने कहा, 'वह (मोदी) एक इमानदार व्यक्ति हैं और भारत की उम्मीद हैं।' मोदी से मुलाकात करने वाले अटलांटा से आए विसुदेव पटेल ने कहा कि कई मुलाकातियों ने प्रधानमंत्री को कार्यक्रम लागू करने में अपने अनुभव का लाभ देने की पेशकश की। मोदी ने पेशकश का स्वागत किया और अमेरिका में भारतीय समुदाय से भारत के विकास प्रयासों में योगदान देने की अपील की।

पढ़ेंःUNSC में स्थाई सीट के लिए भारत को G4 बैठक से हैं बहुत उम्मीद

कई मुद्दों पर होगी ओबामा के साथ बातचीत

एक वर्ष में तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मुलाकात होगी। इस मुलाकात के दौरान मोदी द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करेंगे। वाशिंगटन डीसी में हाल ही में संपन्न रणनीतिक एवं व्यापारिक वार्ता में दोनों देशों की सरकारों द्वारा लिए गए फैसले भी बातचीत में शामिल रहेंगे।

पढ़ेंःमक्का हादसे को पीएम मोदी ने बताया दुखद, जताया शोक

क्या कहा राजनयिकों ने

-उनकी यात्रा का मुख्य जोर नवीनता और निर्माण पर रहेगा।

विकास स्वरूप, प्रवक्ता विदेश मंत्रालय

-आर्थिक आयाम पर केंद्रित यात्रा में रणनीतिक और व्यावसायिक वार्ता भी शामिल होगी।

अरुण सिंह, अमेरिका में भारत के राजदूत

पढ़ेंःन्यूयॉर्क में मोदी और शरीफ की नहीं होगी बात

chat bot
आपका साथी