फिलीपींस में सेना आतंकियों से नहीं मुक्त करा पा रही शहर

फिलीपिंस में सेना और आइएस आतंकियों के बीच जारी लड़ाई अभियान में अभी तक दोनों तरफ के 48 लोग मारे जा चुके हैं। सरकार ने इलाके में आपात स्थिति घोषित कर दी है।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Sat, 27 May 2017 03:21 PM (IST) Updated:Sat, 27 May 2017 03:21 PM (IST)
फिलीपींस में सेना आतंकियों से नहीं मुक्त करा पा रही शहर
फिलीपींस में सेना आतंकियों से नहीं मुक्त करा पा रही शहर

मारावी (एएफपी)। फिलीपींस के दक्षिण में स्थित मुस्लिम बहुल शहर मारावी में आइएस के आतंकियों पर सुरक्षा बलों की हेलीकॉप्टर से बमबारी जारी है। मंगलवार से जारी अभियान में अभी तक सेना शहर को आइएस आतंकियों के कब्जे से मुक्त नहीं करा पाई है। अभियान में अभी तक दोनों तरफ के 48 लोग मारे जा चुके हैं। सरकार ने इलाके में आपात स्थिति घोषित कर दी है। रमजान के दौरान भी सरकार ने अभियान को जारी रखने का फैसला किया है।

मंगलवार को टकराव तब शुरू हुआ, जब सेना अमेरिका की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल आइएस आतंकी इस्नीलोन हैपीलोन को पकड़ने पहुंची। इस आतंकी पर अमेरिका ने पांच मिलियन डॉलर (32 करोड़ रुपये) का इनाम घोषित कर रखा है। सेना की घेराबंदी देख आतंकी के साथियों ने फायरिंग शुरू कर दी। यहां पर आइएस को स्थानीय इस्लामी आतंकी संगठन का समर्थन हासिल है। टकराव में सेना के 13 जवान, दो पुलिसकर्मी, दो नागरिक और 31 आतंकी मारे गए हैं। आतंकियों ने एक पादरी समेत 15 ईसाइयों को बंधक बना रखा है। उन्होंने कई प्रमुख इमारतों पर काले झंडे फहरा दिये हैं जबकि कई इमारतों में आग लगा दी है।

आतंकियों ने सड़क पर मोर्चे बना लिये हैं जिसकी वजह से सेना को आगे बढ़ने में दिक्कत आ रही है। शहर की ज्यादातर आबादी घर छोड़कर भाग चुकी है लेकिन अब भी बड़ी संख्या में लोग घरों में फंसे हुए हैं। राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ने आतंकियों से बातचीत की पेशकश की है। उनके प्रवक्ता के अनुसार यह पेशकश रमजान का महीना शुरू होने के मद्देनजर की गई है।

यह भी पढ़ें : मिस्र में बंदूकधारी ने ईसाइयों पर किया हमला, 26 लोगों की मौत

chat bot
आपका साथी