मालदीव के राष्ट्रपति ने संसद में गंवाया बहुमत

मालदीव की 85 सदस्यीय संसद में यामीन 48 सदस्यों के साथ बहुमत में थे लेकिन अब चार दलों का गठबंधन बहुमत में आ गया है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 04 Jul 2017 05:48 PM (IST) Updated:Tue, 04 Jul 2017 05:48 PM (IST)
मालदीव के राष्ट्रपति ने संसद में गंवाया बहुमत
मालदीव के राष्ट्रपति ने संसद में गंवाया बहुमत

माले, रायटर। मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने संसद में बहुमत गंवा दिया है। उनकी प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव के दस सांसद इस्तीफा देकर विपक्षी गठबंधन में चले गए। इससे यामीन की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

मालदीव की 85 सदस्यीय संसद में यामीन 48 सदस्यों के साथ बहुमत में थे लेकिन अब चार दलों का गठबंधन बहुमत में आ गया है। उसके बाद अब 45 सीटें हो गई हैं। हालांकि अभी दलबदल के कारण का पता नहीं चल सका है। विपक्षी गठबंधन में पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल गयूम और निवार्सित नेता मुहम्मद नशीद की पार्टी भी शामिल है। नशीद ने ट्वीट किया कि राष्ट्रपति यामीन ने संसद में बहुमत खो दिया है। उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।

विपक्षी गठबंधन ने एक बयान में कहा कि स्वतंत्र संस्थाओं न्यायिक, सुरक्षा सेवाओं और अंतरराष्ट्रीय विकास साझीदारों से आग्रह है कि वे जनता की इच्छाओं का सम्मान करें। स्थानीय मीडिया के अनुसार, संसद की मंगलवार को होने वाली कार्यवाही यामीन के करीबी और स्पीकर अब्दुल्ला मसीह मुहम्मद के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव दायर होने के बाद रद कर दी गई। इससे पहले मार्च में विपक्ष ने उन पर महाभियोग चलाने का प्रयास किया था लेकिन तब यह विफल हो गया था।

यह भी पढ़ें: '...तो चीन के पास सेना के इस्‍तेमाल के अलावा नहीं बचेगा कोई विकल्‍प'

chat bot
आपका साथी