आखिरकार मारा गया IS का रक्षा मंत्री शिशानी, अधिकारियों ने की पुष्टि

अमेरिका ने हवाई हमलों में आइएस के शीर्ष कमांडर अबू ओमर अल शिशानी के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। उसे आतंकी संगठन में रक्षा मंत्री का दर्जा हासिल था। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के अनुसार चार मार्च को सीरिया के अ

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 15 Mar 2016 04:16 AM (IST) Updated:Tue, 15 Mar 2016 09:33 AM (IST)
आखिरकार मारा गया IS का रक्षा मंत्री शिशानी, अधिकारियों ने की पुष्टि

वाशिंगटन। अमेरिका ने हवाई हमलों में आइएस के शीर्ष कमांडर अबू ओमर अल शिशानी के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। उसे आतंकी संगठन में रक्षा मंत्री का दर्जा हासिल था। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के अनुसार चार मार्च को सीरिया के अल शद्दादी में अमेरिकी विमानों ने उसके ठिकाने को निशाना बनाया जिसमें वह बुरी तरह जख्मी हो गया था। अमेरिका के दो वरिष्इ अधिकारियों ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया है कि शिशानी उमर और चेचन के नाम से जाना जाता था। ।

ये भी पढ़ेंः आइएस के निशाने पर था बंगाल का तारकेश्वर मंदिर

माना जा रहा है कि हालिया असफलताओं के बाद लड़ाकों का मनोबल बढ़ाने के लिए वह इस शहर में पहुंचा था। पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने बताया कि हमलों से हुए नुकसान का आकलन जारी है। अबू के मारे जाने की सूचना काफी पुख्ता है। उन्होंने कहा कि उसकी मौत से हमलों को अंजाम देने और विदेशी लड़ाकों को जोड़ने की आतंकी संगठन की क्षमता प्रभावित होगी।

1986 में जॉर्जिया में पैदा अबू आइएस प्रमुख अल बगदादी का काफी करीबी था। वह ओमर द चेचन के नाम से भी जाना जाता था। वह अमेरिका की सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों की सूची में शामिल था। उसके बारे में सूचना देने पर 50 लाख डॉलर (करीब 34 करोड़ रुपये) का ईनाम भी था।

ये भी पढ़ेंः आइएस पर कहर बरपाएगा बी-52 बमवर्षक

ये भी पढ़ेंः ...तो मलेशिया के पीएम को अगवा करने की फिराक में था आइएस

chat bot
आपका साथी