अमेरिका से नफरत करते हैं मुस्लिम, प्रवेश पर लगे पाबंदी: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवारी के रिपब्लिकन दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने इस्लाम को अमेरिका विरोधी बताते हुए मुसलमानों के प्रवेश पर पाबंदी लगाने की मांग दोहराई है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Thu, 10 Mar 2016 09:40 PM (IST) Updated:Fri, 11 Mar 2016 04:06 AM (IST)
अमेरिका से नफरत करते हैं मुस्लिम, प्रवेश पर लगे पाबंदी: डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवारी के रिपब्लिकन दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से विवादित बयान दिया है। उन्होंने इस्लाम को अमेरिका विरोधी बताते हुए मुसलमानों के प्रवेश पर पाबंदी लगाने की मांग दोहराई है। सीएनएन से बातचीत में उन्होंने कहा कि उनकी लड़ाई कट्टरपंथी मुसलमानों से है, लेकिन ऐसे लोगों को परिभाषित करना या उन्हें अलग करना बहुत मुश्किल है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका से घृणा करने वाले लोगों से चौकस और सावधान रहने की जरूरत है। साथ ही ऐसे लोगों को देश में प्रवेश करने की इजाजत नहीं मिलनी चाहिए। व्हाइट हाउस पहुंचने के प्रबल दावेदार माने जा रहे ट्रंप ने पहली बार मुसलमानों के विरोध में बयान नहीं दिया है। बीते दिसंबर में उन्होंने अमेरिका में मुस्लिमों के प्रवेश पर पाबंदी की मांग की थी। उनके इस बयान को लेकर पूरी दुनिया में तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली थी।

फेसबुक पर डोनाल्ड ट्रंप और पोकेमोन इमोजी

प्रतिद्वंद्वियों ने साधा निशाना

नफरत फैलाने वाले बयानों को लेकर हिलेरी क्लिंटन और बर्नी सैंडर्स ने ट्रंप पर तीखे हमले किए हैं। क्लिंटन और सैंडर्स डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवारी के दावेदार हैं। मियामी में बहस के दौरान सैंडर्स ने कहा कि मेक्सिको के लोगों, मुस्लिमों, महिलाओं और अश्वेतों का अपमान करने वाले व्यक्ति को अमेरिकी जनता कभी राष्ट्रपति नहीं चुनेगी। वहीं, हिलेरी ने कहा कि अमेरिकी राजनीतिक व्यवस्था में पूर्वाग्रह और उन्माद का कोई स्थान नहीं है। हालांकि बहस के दौरान दोनों ने रिपब्लिकन दावेदार को "नस्लवादी" कहने से परहेज किया।

पैसा जुटाने में हिलेरी अव्वल

डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी हासिल करने के लिए हिलेरी क्लिंटन और बर्नी सैंडर्स में कांटे की टक्कर है। लेकिन, चंदा जुटाने के मामले में वारमोंट के सीनेटर पूर्व विदेश मंत्री के आगे कहीं नहीं टिकते। इसी तरह ट्रेड क्रूज के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी हासिल करने की राह भले ही आसान नहीं दिख रही हो, पर पैसा जुटाने में उनका भी कोई जोर नहीं है। चुनाव के सबसे चर्चित चेहरे अरबपति कारोबारी डोनाल्ड ट्रंप इस रेस में छठे नंबर पर हैं।

आगे बढ़ा ट्रंप का विजय रथ, हिलेरी को झटका

रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दावेदारों की ओर से बीते महीने संघीय चुनाव आयोग को दी जानकारी से यह खुलासा हुआ है। इसके मुताबिक हिलेरी ने अब तक 18.8 करोड़ डॉलर (करीब 126 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। क्रूज 10.42 करोड़ डॉलर, बर्नी सैंडर्स 9.63 करोड़ डॉलर, मार्को रूबियो 8.46 करोड़ डॉलर और ट्रंप 2.73 करोड़ डॉलर जुटाने में कामयाब रहे हैं। 15.76 करोड़ डॉलर जुटाकर जेब बुश इस मामले में हिलेरी को टक्कर दे रहे हैं। हालांकि अब वे दावेदारी की रेस से बाहर हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी