ऑस्ट्रेलिया में विमान उड़ाने की आइएस ने रची थी साजिश

पुलिस का कहना है कि यह ऑस्ट्रेलियाई धरती पर आतंकी हमला आइएस की सबसे बड़ी योजनाओं में थी।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Fri, 04 Aug 2017 04:54 PM (IST) Updated:Fri, 04 Aug 2017 04:54 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में विमान उड़ाने की आइएस ने रची थी साजिश
ऑस्ट्रेलिया में विमान उड़ाने की आइएस ने रची थी साजिश

मेलबर्न (प्रेट्र)। ऑस्ट्रेलिया में पकड़े गए इस्लामिक स्टेट (आइएस) के दो आतंकियों ने पिछले महीने एतिहाद एयरवेज के विमान में विस्फोट की योजना बनाई थी। पुलिस का कहना है कि विस्फोट के लिए सीरिया में बैठे आइएस कमांडर से मिल रहे निर्देश के अनुसार इन दोनों ने घर पर विस्फोटक तैयार किया था।

पुलिस ने पिछले हफ्ते सिडनी में छापा मारकर चार लोगों को गिरफ्तार किया था। इनमें से एक को रिहा कर दिया गया था, जबकि दो के खिलाफ आतंकवाद की धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। चौथे व्यक्ति से अभी पूछताछ जारी है। आतंकवाद की धाराओं में अभियुक्त बनाए गए खालिद खयात और महमूद खयात को स्थानीय अदालत ने शुक्रवार को जमानत देने से इन्कार कर दिया। पुलिस के अनुसार 15 जुलाई को इनमें से एक का भाई सिडनी से उसी विमान में सवार हुआ था, जिसमें धमाका करने की उन्होंने साजिश रची थी। आतंकियों की योजना थी कि भाई को बिना बताए उसके सामान में विस्फोटक रख दिया जाए। उन्होंने इसकी पूरी तैयारी कर ली थी, लेकिन अंतिम क्षणों में इस योजना को रोक दिया। इसके बाद वे रासायनिक हमले की तैयारी भी कर रहे थे।

पुलिस का कहना है कि यह ऑस्ट्रेलियाई धरती पर आतंकी हमले की सबसे बड़ी योजनाओं में थी। खुफिया एजेंसियों और अन्य प्रवर्तन एजेंसियों की मदद से इसे असफल कर दिया गया। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि विस्फोटक को तुर्की से विमान के जरिये सिडनी तक लाया गया था। ऐसे में इसका वहां न पकड़ा जाना हवाई अड्डे की सुरक्षा में बड़ी चूक है।

यह भी पढ़ें : ये लोग बनाते हैं 'स्‍वर्ग का पासपोर्ट', मरने के बाद भेजते हैं जन्‍नत

chat bot
आपका साथी