ऑस्ट्रेलिया की आबादी में एक फीसद से ज्यादा हुई भारतीयों की संख्या

ऑस्ट्रेलिया की कुल आबादी में भारतीयों की संख्या एक फीसद से अधिक हो गई है, जबकि देश में अंग्रेजी के अलावा पंजाबी, गुजराती, मराठी व सिंधी अन्य तेजी से उभरती हुई भाषाएं हैं। हाल में ही ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा जारी की गई नई रिपोर्ट 'द पीपुल ऑफ ऑस्ट्रेलिया' देश की जनसंख्या व प्रवासी समुदायों की महत्वपूर्ण

By Edited By: Publish:Fri, 27 Jun 2014 03:57 PM (IST) Updated:Fri, 27 Jun 2014 04:36 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया की आबादी में एक फीसद से ज्यादा हुई भारतीयों की संख्या

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया की कुल आबादी में भारतीयों की संख्या एक फीसद से अधिक हो गई है, जबकि देश में अंग्रेजी के अलावा पंजाबी, गुजराती, मराठी व सिंधी अन्य तेजी से उभरती हुई भाषाएं हैं।

हाल में ही ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा जारी की गई नई रिपोर्ट 'द पीपुल ऑफ ऑस्ट्रेलिया' देश की जनसंख्या व प्रवासी समुदायों की महत्वपूर्ण सांख्यकीय तस्वीर पेश करती है। हालिया आंकड़ों के मुताबिक, भारत में जन्मे लोग विदेश में पैदा हुए प्रवासियों में चौथे सबसे बड़े समूह बने हैं।

ऑस्ट्रेलिया की कुल आबादी में भारतीयों की गणना 1.4 फीसद की गई है। 2011 की जनगणना पर आधारित आंकड़ों के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारत में जन्मे लोगों की आबादी 295373 हो गई है। इसमें 2006 की जनगणना की तुलना में 148000 भारतीयों की वृद्धि हुई है।

आव्रजन व सीमा सुरक्षा मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि इस रिपोर्ट से ऑस्ट्रेलिया के प्रति एशियाई प्रवासियों के बढ़ते महत्व का पता चलता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 71 हजार से अधिक पंजाबी व 34 हजार से ज्यादा गुजराती बोलने वाले प्रवासी हैं। 2006 की तुलना में इनकी आबादी में क्रमश: 207 व 188 फीसद वृद्धि हुई है।

पढ़ें:ऑस्ट्रेलिया से लेकर अमेरिका की मीडिया तक बजा मोदी का डंका

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय परिवार पर नस्ली हमला

chat bot
आपका साथी