अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट जज की दौड़ में भारतवंशी सबसे आगे

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का जज बनने की दौड़ में पहली बार भारतीय मूल का अमेरिकी नागरिक सबसे आगे है। चंडीगढ़ में पैदा हुए श्रीकांत श्री श्रीनिवासन के नाम पर मुहर लगने के बाद सुप्रीम कोर्ट में जज बनने वाले वह पहले भारतवंशी हो जाएंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2016 03:48 PM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2016 04:45 PM (IST)
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट जज की दौड़ में भारतवंशी सबसे आगे

वॉशिंगटन। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का जज बनने की दौड़ में पहली बार भारतीय मूल का अमेरिकी नागरिक सबसे आगे है। चंडीगढ़ में पैदा हुए श्रीकांत श्री श्रीनिवासन के नाम पर मुहर लगने के बाद सुप्रीम कोर्ट में जज बनने वाले वह पहले भारतवंशी हो जाएंगे। जस्टिस एंटोनिन स्कैलिया की संदिग्ध अवस्था में अचानक मौत से यह पद रिक्त हुआ है।

विपक्षी दलों के विरोध के बावजूद राष्ट्रपति ओबामा ने स्कैलिया के उत्तराधिकारी को नामांकित करने की संवैधानिक जिम्मेदारी को पूरा करने की बात कही है। संभावित जजों की सूची में कोलंबिया डिस्टि्रक्ट सर्किट की अपीलीय अदालत में तैनात श्रीकांत का नाम सबसे ऊपर है। कोलंबिया डिस्टि्रक्ट सर्किट को सुप्रीम कोर्ट के लिए नामांकित होने वाले जजों के लिए लांचिंग पैड भी माना जाता है। सीएनएन रिपोर्ट के अनुसार, 'संभावित जजों की छोटी सूची में शामिल नामों पर विशेषज्ञ विचार-विमर्श करते हैं। ओबामा इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि वह रूढि़वादियों में लोकप्रिय रहे जस्टिस स्कैलिया के पद को भरने जा रहे हैं। ऐसे में उनकी पसंद को बदला भी जा सकता है।

लिहाजा, वह ऐसे उम्मीदवार तलाशने की कोशिश करेंगे जो रिपब्लिकन के लिए भी स्वीकार्य हो।' विशेषज्ञों के मुताबिक कांग्रेस में जबर्दस्त राजनीतिक गतिरोध के बावजूद सीनेट में श्रीनिवासन को फेडरल जज बनाने के नामांकन को 97-0 से स्वीकार किया गया था। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की दावेदारी हासिल करने में जुटे टेड क्रूज और मार्को रुबियो ने भी उनके पक्ष में वोट किया था। ऐसे में उनका सुप्रीम कोर्ट में पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है।

श्रीनिवासन का सफरनामाःश्रीकांत श्रीनिवासन की मां चेन्नई और पिता तिरुनेलवेली के हैं। दोनों 1960 में अमेरिका आए थे। श्रीकांत ने 1989 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक किया। वह ओबामा के मुख्य उप महाधिवक्ता रह चुके हैं। वह पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज वॉकर बुश के कार्यकाल में महाधिवक्ता और सुप्रीम कोर्ट की सेवानिवृत्त जज सांद्रा डे ओ कॉनर के साथ भी काम कर चुके हैं। 2013 में उन्हें कोलंबिया सर्किट की अपीलीय अदालत का जज नियुक्त किया गया था। श्रीनिवासन इस पद तक पहुंचने वाले वह पहले भारतवंशी हैं।

चंडीगढ़ में हुआ जन्म

श्रीनिवासन का जन्म चंडीगढ़ में हुआ था और माता-पिता, दोनों ही शिक्षक थे। उनके पिता कान्सास यूनिवर्सिटी में मैथ्स के प्रोफेसर थे, जबकि मां कान्सास सिटी आर्ट इंस्टीट्यूट में पढ़ाती थीं।

श्रीनिवासन ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया और स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल व स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से लॉ और बिजनेस में मास्टर्स किया। श्रीनिवासन कठिन परिश्रमी और बहुत उदारवादी हैं। उन्होंने लॉ फर्म ओ'मेल्वेनी एंड मेर्स के लिए काम किया था।

पढेंः अमेरिकन आइडल के अंतिम 24 में भारतीय मूल की सोनिका वैद

chat bot
आपका साथी