पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के संबंध हुए मजबूतः जॉन किर्बी

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद सुरक्षा व कूटनीतिक मोर्चे पर भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों में काफी सुधार हुआ है। अमेरिका को उम्मीद है कि ये संबंध और रचनात्मक बनेंगे।

By Sachin kEdited By: Publish:Sat, 10 Oct 2015 11:59 AM (IST) Updated:Sat, 10 Oct 2015 12:30 PM (IST)
पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के संबंध हुए मजबूतः जॉन किर्बी

वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद सुरक्षा व कूटनीतिक मोर्चे पर भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों में काफी सुधार हुआ है। अमेरिका को उम्मीद है कि ये संबंध और रचनात्मक बनेंगे।

जॉन किर्बी के मुताबिक, अमेरिका व भारत के संबंधों में काफी प्रगति हुई है। पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद से निश्चित ही ऐसा हुआ है। सुरक्षा व कूटनीतिक मोर्चे पर संबंध गहरे हो रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं। हम इन संबंधों को और बढ़ते व मजबूत होते तथा अधिक रचनात्मक होते देखना चाहते हैं।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने हाल में संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक बैठक से इतर राष्ट्रपति बराक ओबामा से न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मुलाकात की थी। पिछले एक साल में दोनों नेताओं ने पांच बार मुलाकात की है।

इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी व वाणिज्य मंत्री पेनी प्राइजकर ने भी पहली भारत-अमेरिका रणनीतिक व वाणिज्यिक वार्ता के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण की मेजबानी की थी।

chat bot
आपका साथी