अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप ने पांच तो हिलेरी ने तीन राज्यों में दर्ज की जीत

डोनल्ड ट्रंप ने पांच राज्यों में जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से आगे चल रही हिलेरी क्लिंगटन ने तीन राज्यों मेें जीत दर्ज की है।

By Atul GuptaEdited By: Publish:Wed, 27 Apr 2016 10:17 AM (IST) Updated:Thu, 28 Apr 2016 05:10 AM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप ने पांच तो हिलेरी ने तीन राज्यों में दर्ज की जीत

फिलेडेल्फिया, प्रेट्र। पांच राज्यों में मिली प्रभावशाली जीत के बाद रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में खुद को स्वाभाविक उम्मीदवार घोषित कर दिया। मुख्य चुनाव में उनका मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन से होना लगभग तय है, वह राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बनने वाली पहली महिला हो सकती हैं। उन्होंने इन चुनावों में भी अपनी जीत का सिलसिला बनाए रखा है। अमेरिका के पांच राज्यों-मैरीलैंड, कनेक्टीकट, डेलावेयर, पेनसिल्वेनिया और रोड द्वीप में भारतीय समयानुसार मंगलवार रात को प्राथमिक स्तर के चुनाव हुए हैं।

इन चुनावों में ट्रंप को 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले हैं। रोड द्वीप और डेलावेयर में तो ट्रंप को 60 प्रतिशत वोट मिले हैं, जबकि पेनसिल्वेनिया और कनेक्टीकट में लगभग 59 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं। इस भारी समर्थन से ट्रंप के पास अब कुल 950 प्रतिनिधियों का समर्थन हो गया है। अधिकृत उम्मीदवार बनने के लिए ट्रंप को कुल 1237 प्रतिनिधियों का समर्थन चाहिए। इस जीत के बाद रात घिरने के साथ समर्थकों के बीच आए ट्रंप ने कहा, यह उनके अभी तक के जीवन की सबसे अच्छी रात होगी। राष्ट्रपति चुनाव के लिए अब मैं खुद को स्वाभाविक उम्मीदवार मानता हूं।

डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने ताजा चुनाव में चार राज्यों की जीत हासिल की है। वह मैरीलैंड, कनेक्टीकट, डेलावेयर और पेनसिल्वेनिया में जीती हैं जबकि उनके पार्टी प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स रोड द्वीप में जीते हैं। एक प्रदेश में पिछडऩे के बावजूद हिलेरी के समर्थक प्रतिनिधियों की संख्या बढ़कर 2,141 हो गई है जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स के पास महज 1,321 प्रतिनिधियों का समर्थन है। डेमोक्रेटिक पार्टी में अधिकृत उम्मीदवारी के लिए 2,383 प्रतिनिधियों का समर्थन चाहिए, हिलेरी जिसके काफी करीब हैं। उनकी उम्मीदवारी अमेरिकी चुनाव में इतिहास बनाएगी, क्योंकि अभी तक किसी भी दल से अधिकृत उम्मीदवार महिला नहीं बनी है।

चार राज्यों में जीत के बात अपने भाषण में हिलेरी ने अपने पार्टी प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स पर ही कटाक्ष किया जिन्होंने पार्टी के समर्थन को बांटने का काम किया। उन्होंने कहा कि मुख्य चुनाव में यह ताकत एकजुट होकर सामने आएगी। उन्होंने कहा, डोनाल्ड ट्रंप उन पर वूमन कार्ड खेलने का आरोप लगाते हैं। हिलेरी ने जवाब दिया, यह बिल्कुल सही है। हां, वह महिलाओं के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा और अन्य क्षेत्रों में उन्हें बराबरी का अधिकार दिए जाने मांग करती हैं। अधिकार मिलने पर महिलाओं को और सशक्त बनाएंगी।

ट्रंप के समर्थक व विरोधी भिड़े

एनाहीम, एपी : रिपब्लिकन पार्टी के नेता डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक और विरोधी मंगलवार को सिटी हाल इलाके में भिड़ गए। गर्मागर्म बहस से हुई शुरुआत कुछ ही देर बाद नारेबाजी और आपसी मारपीट में बदल गई। इस दौरान एक आदमी ने मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया जिससे वहां भगदड़ मच गई। मिर्च स्प्रे से दो छोटी लड़कियों समेत पांच लोगों की आंखों और चेहरे पर असर हुआ है। प्राथमिक चिकित्सा के बाद डिस्पेंसरी से सभी को छुïट्टी दे दी गई है। इस टकराव में न तो कोई घायल हुआ है और न ही अभी तक किसी की गिरफ्तारी हुई है। इस टकराव में महिलाएं भी शामिल थीं। अमेरिकी चुनाव में इस तरह के टकराव भी बहुत कम होते हैं। चुनाव की लंबी प्रक्रिया शांति से पूरी होती है।

पढ़ें- भारतीयों को लुभाने में जुटीं हिलेरी, मजाक उड़ाने के लिए ट्रंप को घेरा

chat bot
आपका साथी